कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित चैट असिस्टेंट ‘सिया’ पेश

SBI launches chatbot to help customers in banking activities

प्रश्न-हाल ही में किस बैंक ने कृत्रिम बुद्धिमता आधारित चैट असिस्टेंट ‘सिया’ (SIA) पेश किया?
(a)  एसबीआई
(b) पीएनबी
(c)  आईसीआईसीआई बैंक
(d) केनरा बैंक
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 25 सितंबर, 2017 को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक प्रतिनिधि की तरह ग्राहकों की सहायता के लिए कृत्रिम बुद्धिमता आधारित ‘एसबीआई इंटेलिजेंट असिस्टेंट’ (SIA) यानि ‘सिया’ नामक चैट असिस्टेंट पेश किया।
  • यह चैट असिस्टेंट मोबाइल, आईवीआर, एसएनएस और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद होगा।
  • ‘सिया’ क्षेत्रीय भाषाओं में भी काम करेगा।
  • पायजो द्वारा विकसित यह चैट असिस्टेंट एक सेकंड में लगभग 10,000 सवालों (पूछताछ) का तथा 864 मिलियन सवालों का जवाब एक दिन में सकता है जो कि गूगल द्वारा प्रतिदिन दिए गए जवाबों से 25 प्रतिशत ज्यादा है।

संबंधित लिंक
http://timesofindia.indiatimes.com/business/india-business/sbi-launches-chatbot-to-help-customers-in-banking-activities/articleshow/60827414.cms
http://www.business-standard.com/article/news-ians/sbi-introduces-ai-based-chat-assistant-117092500560_1.html
http://www.financialexpress.com/industry/banking-finance/sbi-turns-to-artificial-intelligence-powered-chat-assistant-here-is-what-you-get/870752/