स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र कार्यक्रम का शुभारंभ

Swachh Swasth Sarvatra launched

प्रश्न-हाल ही में केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 तक ‘खुले में शौच मुक्त भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह किस मंत्रालय की संयुक्त पहल है?
(a) जल संसाधन मंत्रालय एवं शहरी विकास मंत्रालय
(b) स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय
(c) स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय
(d) ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 29 दिसंबर, 2016 को केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 तक ‘खुले में शौच मुक्त भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से ‘स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सुशासन दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
  • बेहतर स्वच्छता एवं ज्यादा जागरूकता और स्वस्थ्य जीवन शैली के जरिये बेहतर स्वास्थ्य का लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से ‘स्वच्छ स्वथ्य सर्वत्र’ कार्यक्रम स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है।
  • इसके अलावा खुले में शौच मुक्त विकास खंडों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को सुदृढ़ करना इस कार्यक्रम का अन्य उद्देश्य है।
  • इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संयुक्त पहल ‘स्वस्थ बच्चे स्वस्थ भारत’ का भी शुभारंभ किया गया।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=155973