E-गतिशीलता हेतु विश्व आर्थिक मंच (WEF) के साथ पंजाब सरकार की साझेदारी

Punjab partners with World Economic Forum for e-mobility
प्रश्न- निम्न में से कौन-सा/से कथन विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) के संबंध में सत्य है/हैं-
(i) यह एक गैर लाभकारी संस्था है।
(ii) इसका मुख्यालय जिनेवा (स्वीट्जरलैंड) में है।
(iii) स्विस अधिकारियों द्वारा इसे एक निजी सार्वजनिक सहयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्था के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है।
(iv) इसकी स्थापना सन 1971 में हुई थी तथा इस मंच की वार्षिक शीतकालीन बैठक का आयेाजन दावोस (स्विट्जरलैंड) नामक स्थान पर किया जाता है।
(a) i एवं ii
(b) i एवं iii
(c) iii एवं iv
(d) i, ii, iii एवं iv
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • 4 दिसंबर, 2019 को राज्य में बढ़ रहे प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए पंजाब सरकार ने विश्व आर्थिक मंच के साथ स्वच्छ और इलेक्ट्रिक मोबीलिटी पाइलट प्रोजेक्ट तैयार करने संबंधी साझेदारी की है।
  • राज्य में विद्युत वाहन की शुरुआत को देखते हुए पंजाब सरकार अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति बना रही है।
  • विश्व आर्थिक मंच द्वारा इस पायलट प्रोजेक्ट हेतु इस लिए चुना गया है कि यह राज्य आटो पार्ट्स का उत्पादक राज्य है तथा यहां साझी ई-वी. ट्रांजिशन, कुशल कारीगर की मौजूदगी तथा अपेक्षित बिजली की उपलब्धता है।
  • प्रोजेक्ट में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र इस बात की जांच करेंगे कि जनवरी, 2020 में दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में तैयार किए जाने वाले सहयोग के रूप में मजबूत और सफल E-वेहिकिल पारिस्थितिकी प्रस्तुत करने हेतु कैसे परस्पर सहयोग हो सकता है।
  • राज्य सरकार परिवहन प्रणाली को स्वच्छ बनाने एवं E- गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए इसके द्वारा लुधियाना, अमृतसर, जलंधर, मोहाली एवं फतेहगढ़ सहित जिलों में डीजल/पेट्रोल चालित 3 पहिया वाहनों के पंजीकरन पर रोक लगा दिया गया है।
  • पंजाब सरकार द्वारा लुधियाना जिले के धांसु गांव में 380 (एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में नए औद्योगिकी पार्क में इलेक्ट्रिक बैटरी इकाइयों की स्थापना की व्यवस्था की जा रही है।
  • मोहाली शहर में 5 दिसंबर, 2019 को शुरू हो रहे दो दिवसीय प्रोग्रेसिव पंजाब इनवेस्टर्स समिट में आटोमोबाइल, E- मोबिलिटी, और रिसर्च संस्थानों के प्रमुख गणमान्य लोगों के साथ इस विषय पर प्रमुख चर्चा होगी।
  • पंजाब सरकार राज्य में अत्याधुनिक क्विक चार्ज लीथियम आयन बैटरी के जापानी मॉडल पर आधारित इलेक्ट्रिक बसों को शुरू करने के लिए जापान सरकार से बात कर रही है।

लेखक-रामकरन चौरसिया

संबंधित लिंक भी देखें…

https://auto.economictimes.indiatimes.com/news/industry/punjab-partners-with-wef-for-e-mobility/72366123

https://auto.economictimes.indiatimes.com/news/industry/punjab-partners-with-wef-for-e-mobility/72366123

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.