ABLF द्वारा भारत-यूएई संबंधों को बढ़ावा

Asian Business Leadership Forum brings India-UAE ties in focus

प्रश्न-एशियन बिजनेस लीडरशिप फोरम (ABLF) के 2019 में होने वाले अवॉर्ड्स समारोह में निम्नलिखित में से किन देशों पर फोकस किया जाएगा।
(a) भारत-अमेरिका
(b) अमेरिका-सऊदी अरब
(c) भारत-यूएई
(d) भारत-ब्राजील
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 11 मार्च 2019 को वैश्विक नेतृत्व मंच एशियन बिजनेस लीडरशिप फोरम (ABLF) द्वारा संयुक्त अरब अमीरात (UAE) संघीय सरकार के साथ साझेदारी में भारत-यूएई संबंधों को और गति देने का फैसला किया गया।
  • वर्ष 2019 को यूएई सरकार द्वारा सहिष्णुता के रूप में घोषित किया गया है, जो दया और समावेशिता को रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बनाने की प्रतिबद्धता को व्यक्त करता है।
  • ABLF द्वारा एक विशेष संस्करण पत्रिका जारी की गई है, जो भारत और यूएई को करीब लाने के प्रयास के भाग के रूप में, एशिया में भारतीय व्यापार नेतृत्व के वैश्विक प्रभाव को उजागर किया गया है।
  • इस पत्रिका में ABLF थीम है ‘इन्क्लूसिव लीडरशिप इन एन इंटरकनेक्टेड वर्ल्डः ड्राईविंग प्रोग्रेस एंड संस्टेनबिलिटी थ्रो टोलरेंस’।
  • वर्ष 2019 का ABLF अवार्ड्स 2 अक्टूबर, 2019 के लिए निर्धारित है, क्योंकि इसे महात्मा गांधी की जयंती को शांति, करूणा और सहिष्णुता के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। इसमें अतिथि देश के रूप में भारत होगा।
  • ABLF अवार्ड्स में समारोह में भारत और यूएई को जोड़ने की पहल सप्ताह भर चलने के साथ ही साथ ABLF और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के सहयोग से भारत में रोड शो आयोजित होगा।
  • उल्लेखनीय है कि ABLF शृंखला एशिया की प्रतिष्ठित बिजनेस लीडरशिप ईवेंट श्रृंखला है। यह यूएई के केबिनेट सदस्य शेख मुबारक अल नहयान और मिनिस्ट्री ऑफ इकोनोमी के सहयोग से शाही संरक्षण के अंतर्गत कार्य करता है।
  • इसमें बातचीत, उत्सव, सहयोग से एशियाई नेताओं को एक साथ लाया जाता है जो एशियाई सदी के उदय में भूमिका निभाते हैं।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://economictimes.indiatimes.com/news/economy/foreign-trade/asian-business-leadership-forum-brings-india-uae-ties-in-focus/articleshow/68362153.cms
https://www.ablf.com/awards

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.