13वां पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन, 2018

The 13th East Asia Summit

प्रश्न-15 नवंबर, 2018 को 13वें पूर्व एशिया शिखर, सम्मेलन का आयोजन कहां किया गया?
(a) मनीला
(b) बीजिंग
(c) सिंगापुर
(d) न्या पी टॉ
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 15 नवंबर, 2018 को 13वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन (13th East Asia Sum- -mit), 2018 का आयोजन सिंगापुर में किया गया।
  • उल्लेखनीय है कि पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत क्षेत्र में दस प्रमुख एशियाई-सदस्य देशों (यानी ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, पीडीआर, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपींस और वियतनाम) और इसके आठ साझेदारों-भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस का एक मंच है।
  • 13वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14-15 नवंबर, 2018 के मध्य सिंगापुर की यात्रा पर रहे।
  • वर्ष 2005 में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन की स्थापना के बाद से इसने भारत-प्रशांत क्षेत्र में राजनीतिक सुरक्षा और आर्थिक घटनाक्रम की समीक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।





  • 13वें ई.एस.ए. के दौरान रिट्रीट सत्रों और पूर्ण सत्रों में प्रधानमंत्री ने आई.सी.टी., स्मार्ट शहरों, समुद्री सहयोग, शिक्षा, वित्त, खाद्य सुरक्षा, पर्यावरण और ऊर्जा जैसे अंतरराष्ट्रीय विकास संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अन्य नेताओं से मिले।
  • इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 नवंबर, 2018 को सिंगापुर में ही आयोजित क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (R.C.E.P.) शिखर सम्मेलन में भाग लिया।
  • उल्लेखनीय है कि आर.सी.ई.पी. प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता है, जिसके लिए वर्तमान में 16 देशों-दस आसियान सदस्य देशों, भारत, ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया के बीच बातचीत चल रही है।




  • अंतिम रूप मिलने के बाद इस समझौते में विश्व की आबादी का 45 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 40 प्रतिशत और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 34 प्रतिशत भाग, जो कि 21.3 खरब अमेरिकी डॉलर के बराबर शामिल होगा।

[विवेक कुमार त्रिपाठी ]

संबंधित लिंक…
https://asean.org/chairmans-statement-13th-east-asia-summit/
https://www.hindustantimes.com/india-news/in-singapore-summits-pm-modi-pitches-for-enhanced-trade-better-indo-pacific-connectivity/story-085XaHXnpuzEyCMHsYsn8J.html
http://www.newsonair.com/Main-News-Details.aspx?id=355278

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.