हथकरघा समूह के सहयोग हेतु टाटा ट्रस्ट का समझौता

Tata Trusts and Microsoft partner to empower the Indian Handloom weaving community
प्रश्न-हाल ही में टाटा ट्रस्ट ने किसके साथ संयुक्त रूप से भारत के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में हथकरघा समूहों के सहयोग हेतु समझौता किया है?
(a) माइक्रोसॉफ्ट इंडिया
(b) विप्रो
(c) गूगल
(d) इंफोसिस
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 10 अप्रैल, 2019 को टाटा ट्रस्ट और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर हिस्सों में संयुक्त रूप से हथकरघा समूहों को पुनः जीवंत करने हेतु समझौता किया है।
  • हथकरघा बुनकरों के स्थायी विकास एवं भविष्य निर्माण हेतु उन्हें डिजिटल साक्षरता, डिजाइन शिक्षा, व्यापार एवं संचार कौशल में दक्षता प्रदान करने हेतु दोनों एक-दूसरे का सहयोग करेगें।
  • इसके तहत माइक्रोसॉफ्ट प्रोजेक्ट रीवेव (Project Reweave) की पहल से स्थायी आजीविका विकल्प बनाने के अलावा, अपस्किलिंग, डिजाइन, मार्केटिंग और उद्यमशीलता द्वारा पारंपरिक बुनाई को संरक्षित करने में मदद करेगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट का अजुरे (Azure) आधारित लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम जिसे प्रोजेक्ट संगम (Project Sangam) कहा जाता है, के माध्यम से डिजिटल प्रशिक्षण को सक्षम करेगा।
  • टाटा ट्रस्ट की पहल ‘अंतरण’ का मुख्य उद्देश्य एंड-टू-एंड (end-to-end) कार्यक्रम के माध्यम से हथकरघा समूहों को फिर से जीवंत करना है, जो कारीगरों को डिजाइनर उद्यमी बनाने में मदद करेगा।
  • टाटा ट्रस्ट ने ‘अंतरण’ कार्यक्रम के तहत ओडिशा, असम और नगालैंड में कार्य शुरू कर दिया है।
  • अंतरण कार्यक्रम से इन राज्यों के लगभग 3000 कारीगर लाभान्वित होंगें।

लेखक-गजेंद्र प्रताप

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.tatatrusts.org/article/inside/tata-trusts-and-microsoft-partner-to-empower-the-indian-handloom-weaving-community

https://timesofindia.indiatimes.com/business/india-business/tata-trusts-microsoft-join-hands-to-support-handloom-weaving-community/articleshow/68816038.cms