स्पॉट फिक्सिंग में आजीवन प्रतिबंधित क्रिकेट खिलाड़ी पर सुप्रीम कोर्ट का निर्णय

प्रश्न-हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने किस क्रिकेट खिलाड़ी पर स्पॉट फिक्सिंग मामले में लगे आजीवन प्रतिबंध को हटा दिया?
(a) अजीत चंदीला
(b) शांताकुमारन श्रीसंत
(c) अंकित चह्वाण
(d) हिकेन शाह
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 15 मार्च, 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने स्पॉट फिक्सिंग केस में क्रिकेट खिलाड़ी शांताकुमारन श्रीसंत पर लगे आजीवन प्रतिबंध को हटा दिया है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तीन महीने के भीतर श्रीसंत पर अपनी नई रिपोर्ट तय करने को कहा है।
  • ज्ञात हो कि पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों एस. श्रीसंत, अंकित चह्वाण तथा अजीत चंदीला पर वर्ष 2013 में हुए IPL-6 में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप के पश्चात BCCI ने इन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। इसके खिलाफ एस. श्रीसत ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।
  • उल्लेखनीय है कि स्पॉट फिक्सिंग के तहत खेल का एक भाग अवैध रूप से फिक्स कर दिया जाता है। स्पॉट फिक्सिंग आमतौर पर एक बाल या एक ओवर के लिए भी हो सकती है।
  • स्पॉट फिक्सिंग के तहत आमतौर पर बुकीज ओवर के हिसाब से बालर के साथ सौदा करते है और यह तय करते है, कि किस ओवर में कितने रन देने हैं, किस गेंद पर छक्का या चौका लगेगा या कौन सी बॉल नोबॉल या वाइड बॉल होगी।

लेखक-गजेंद्र प्रताप

संबंधित लिंक भी देखें…
https://www.thehindubusinessline.com/news/sports/spot-fixing-case-supreme-court-sets-aside-life-ban-on-s-sreesanth/article26542020.ece
https://www.indiatoday.in/sports/cricket/story/sreesanth-ban-revoked-bcci-ipl-supreme-court-spot-fixing-1478488-2019-03-15