सेंटर फॉर प्लांट बायोटेक्नालॉजी

The Transfer Of Centre For Plant Biotechnology
प्रश्न-30 अगस्त, 2019 को हरियाणा मंत्रिमंडल की संपन्न बैठक में सेंटर फॉर प्लांट बायोटेक्नालॉजी (CPB) को विज्ञान परिषद से चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय को हस्तांतरित करने हेतु मंजूरी प्रदान की गई। यह विश्वविद्यालय कहां स्थापित है?
(a) फरीदाबाद
(b) भिवानी
(c) हिसार
(d) सिरसा
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 30 अगस्त, 2019 को संपन्न हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में सेंटर फॉर प्लांट बायोटेक्नालॉजी (CPB) को विज्ञान परिषद से चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार को हस्तांतरित करने हेतु मंजूरी प्रदान की गई।
  • सेंटर फॉर प्लांट बायोटेक्नोलॉजी (CPB) की सभी मौजूदा संपत्तियों और देनदारियों के साथ ‘जैसे है जहां है’ के आधार पर विश्वविद्यालय को शर्तों पर हस्तांतरित किया जाएगा।
  • शर्तों के अनुसार, विश्वविद्यालय सीपीबी (CPB) का संचालन उसके निर्धारित उद्देश्यों के अनुरूप करेगा और विभाग की बगैर अनुमति इसमें कोई भी परिवर्तन नहीं करेगा।
  • सीपीबी जिसे सेंटर फॉर रिसर्च एंड एप्लीकेशन इन प्लांट टिशू कल्चर के नाम से जाना जाता है की स्थापना वर्ष 2000 में की गई थी।
  • वर्ष 2007 में इसका नाम परिवर्तित कर सीपीबी कर दिया गया था।
  • इसकी स्थापना राज्य में बागवानी/फूलों की खेती के लिए विशिष्ट पौधरोपण सामग्री का उत्पादन, उत्पादन गतिविधियों के लिए आवश्यकता आधारित अनुसंधान, वैज्ञानिकों, उद्यमियों, किसानों और कॉर्पोरेट्स को गहन एवं व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करने एवं टिशू कल्चर तकनीक को लोकप्रिय बनाने जैसे विभिन्न उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए की गई थी।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://prharyana.gov.in/en/haryana-cabinet-which-met-under-the-chairmanship-of-chief-minister-mr-manohar-lal-here-today-146