सीआईआई और सिंगापुर के 3 विश्वविद्यालयों के मध्य समझौता

CII signs MoUs with 3 Singapore Universities

प्रश्न-हाल ही में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने छात्रों को प्रशिक्षण का अवसर उपलब्ध कराने हेतु सिंगापुर के तीन विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। उपर्युक्त प्रश्न में इसमें कौन विश्वविद्यालय शामिल नहीं है?
(a) सिंगापुर टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी
(b) नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी
(c) नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर
(d) सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 21 अप्रैल, 2017 को भारतीय उद्योग परिसंघ (CII-Confedration of Indain Industry) ने छात्रों को प्रशिक्षण का अवसर उपलब्ध कराने हेतु सिंगापुर के तीन विश्वविद्यालयों के साथ समझौतों ज्ञापन पर हस्ताखर किए।
  • इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से पंजीकृत छात्रों हेतु विदेशों में संबंधित अवसर सृजित करने को लेकर इंटरनेशनल इंटरप्राइज व्यापार को बढ़ावा देने वाली एजेंसी सिंगापुर को सीआईआई के 8,000 से अधिक सदस्यों के नेटवर्क के उपयोग की अनुमति होगी।
  • इंटरनेशनल इंटरप्राइज सिंगापुर व्यापार एवं उद्योग मंत्रालय के तहत एक सांविधिक बोर्ड है और युवा कार्यक्रम प्रतिभा के तहत इस पहल का समर्थन कर रहा है।
  • इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले विश्वविद्यालय नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर और सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी है।
  • इस समझौता ज्ञापन पर आसियान-भारत बिजनेस फोरम की बैठक के दौरान हस्ताक्षर किया गया।
  • इस सहमति पत्र से विश्वविद्यालयों के अवर स्नातकों (Undergraduates) को संपूर्ण भारत में परिसंघ की सदस्य कंपनियों के साथ इंटर्नशिप के अवसर प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

संबंधित लिंक
http://www.moneycontrol.com/news/business/cii-signs-mous-with-3-singapore-universities-2262901.html
http://indiatoday.intoday.in/story/cii-signs-mous-with-3-singapore-universities/1/934458.html