‘सभी जानवर इच्छा से पलायन नहीं करते’ अभियान

'Not all animals migrate by choice' campaign launched to raise
प्रश्न-20 मई, 2019 को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण भारत और भारत के वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) द्वारा शुरू किए गए जागरूकता अभियान ‘सभी जानवर इच्छा से पलायन नहीं करते’ का शुभारंभ किसने किया?
(a) अतुल बगई
(b) दीया मिर्जा
(c) तिलोत्तमा वर्मा
(d) सी.के.मिश्रा
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य
  • 20 मई, 2019 को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण भारत और भारत के वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) ने जागरूकता अभियान ‘सभी जानवर इच्छा से पलायन नहीं करते’ (Not All Animals migrate by choice) की शुरूआत की।
  • इस अभियान का शुभारंभ अभिनेत्री, निर्माता, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की सद्भावना राजदूत और संयुक्त राष्ट्र महासचिव की नवनियुक्त एसडीजी दूत दिया मिर्जा ने किया।
  • इस अभियान का उद्देश्य वन्य जीवों के गैर-कानूनी व्यापार के प्रति जागरुकता उत्पन्न करना और वन्य जीवों के संरक्षण तथा उनकी रक्षा, तस्करी रोकने एवं वन्य जीव उत्पादों की मांग में कमी हेतु जनसमर्थन जुटाना है।
  • यह अभियान संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण वैश्विक अभियान, जीवन के लिए जंगल के माध्यम से वन्यजीवों के गैर-कानूनी व्यापार पर वैश्विक कार्रवाई का पूरक है।
  • यह अभियान देश के सभी हवाई अड्डों पर भारतीय हवाई पत्तन प्राधिकरण और जीएमआर ग्रुप के सहयोग से संचालित किया जाएगा।
  • इस अभियान के तहत पहले चरण में बाध, पैंगोलिन, स्टार कछुआ और टोकेई (Towkey) छिपकली को चुना गया है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अवैध व्यापार होने के कारण इनका अस्तित्व अत्यधिक संकटग्रस्त है।
  • दूसरे चरण में इससे अधिक खतरे वाली प्रजातियों को शामिल किया जाएगा और तस्करी के अन्य रास्तों का पता लगाया जाएगा।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=190050

https://www.outlookindia.com/newsscroll/env-min-to-display-photos-of-highly-endangered-animals-at-airports-to-check-their-illegal-trade/1538961

http://aspirantworld.in/not-all-animals-migrate-by-choice-campaign-launched-to-raise-awareness-on-illegal-wildlife-trade/

https://www.theweek.in/wire-updates/national/2019/05/21/des32-env-animals%20campaign-airports.html