वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) रैंकिंग, 2018

प्रश्न-निम्न कथनों पर विचार कीजिए :-
(i) हाल ही में विश्व बैंक (World Bank) द्वारा वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर जारी रैंकिंग में भारत विश्व की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) है।
(ii) इस रैंकिंग में अमेरिका 20.5 ट्रिलियन डॉलर, चीन 13.6 ट्रिलियन डॉलर और जापान 4.9 ट्रिलियन डॉलर के साथ क्रमशः पहली, दूसरी व तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश हैं।
(iii) इसी क्रम में जर्मनी 3.9 ट्रिलियन के साथ चौथी यूनाइटेड किंगडम 2.82 ट्रिलियन डॉलर के साथ पांचवीं और फ्रांस 2.77 ट्रिलियन डॉलर के साथ छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश हैं।
सत्य कथन है/हैं।
(a) केवल (i)
(b) (ii) एवं (iii)
(c) (i), (ii) एवं (iii)
(d) (i) एवं (iii)
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 2 अगस्त, 2019 को विश्व बैंक द्वारा जारी इस रैंकिंग में 2.72 ट्रिलियन डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद के साथ भारत वर्ष 2018 की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना।
  • गौरतलब है कि भारत ने वित्त वर्ष 2024-25 तक भारतीय अर्थव्यवस्था के 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है।
  • इसके साथ ही वर्तमान वित्तीय वर्ष (2019-20) के अंत तक भारतीय अर्थव्यवस्था के 3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की संभावना है।
  • ध्यातव्य है कि विश्व बैंक द्वारा जारी पिछले वर्ष 2017 की रैंकिंग में भारत विश्व की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश था।
  • विशेषज्ञों के अनुसार, वित्त वर्ष 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था के सातवें स्थान पर पहुंचने का मुख्य कारण रुपये के स्तर में उतार-चढ़ाव, कम मांग और धीमी विकास दर हैं।
  • वर्तमान में एशिया में चीन व जापान के बाद भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है। गौरतलब है कि वर्ष 2017 में भारत ने फ्रांस को पीछे करके विश्व की छठीं सबसे बड़ी एवं थोड़े से समय के लिए यूनाइटेड किंगडम को पीछे करके पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना था।

लेखक-धीरेन्द्र त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…
https://databank.worldbank.org/data/download/GDP.pdf
https://www.businesstoday.in/current/economy-politics/india-behind-uk-france-as-7th-largest-economy-in-the-world-in-2018-world-bank/story/369943.html