लोकपाल की अनुशंसा हेतु खोज समिति का गठन

प्रश्न-हाल ही में केंद्र सरकार ने किसकी अध्यक्षता में लोकपाल की अनुशंसा हेतु एक समिति का गठन किया?
(a) न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई
(b) न्यायमूर्ति तरुण गोगोई
(c) न्यायमूर्ति मदन बी. लोकुर
(d) न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 27 सितंबर, 2018 को केंद्र सरकार द्वारा लोकपाल एवं सदस्यों की अनुशंसा के लिए उच्चतम न्यायालय की न्यायाधीश, न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में एक 8 सदस्यीय खोज समिति का गठन किया गया।
  • उल्लेखनीय है कि केंद्र में भ्रष्टाचार- रोधी निकाय ‘लोकपाल’ और राज्यों में लोकायुक्त की नियुक्ति के प्रावधान वाला लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम वर्ष 2013 में पारित हुआ था।




  • समिति के सदस्यों में भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व अध्यक्ष अरुंधती भट्टाचार्य, प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश और इसरो (ISRO) के पूर्व प्रमुख ए.एस. किरन कुमार शामिल हैं।
  • इनके अतिरिक्त इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति सखा राम सिंह यादव, गुजरात पुलिस के पूर्व प्रमुख सब्बीर हुसेन एस. खंडवावाला, राजस्थान काडर के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी ललित के. पंवार और रंजीत कुमार समिति के सदस्यों में शामिल हैं।




  • खोज समिति की नियुक्ति चयन समिति द्वारा की गई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सबसे बड़े विपक्षी दल (कांग्रेस) के नेता मुल्लिकार्जुन खड़गे और प्रसिद्ध विधिवेत्ता मुकुल रोहतगी शामिल थे।

[एन. ओझा ]

संबंधित लिंक
http://www.newsonair.com/Main-News-Details.aspx?id=353358
https://www.business-standard.com/article/pti-stories/govt-constitutes-lokpal-search-committee-118092700956_1.html