राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद के संचालक मंडल की 155वीं बैठक

प्रश्न-हाल ही में उत्तर प्रदेश में राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद के संचालक मंडल की 155वीं बैठक संपन्न हुई? इस बैठक से संबंधित विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) 24 जुलाई, 2018 को यह बैठक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई।
(b) यह बैठक कृषि मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
(c) इस बैठक में संचालक मंडल द्वारा राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद का वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 2,911.18 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया।
(d) बैठक में प्रथम चरण में 25 नवीन मंडी स्थलों के विकास से संबंधित प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई।
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 24 जुलाई, 2018 को राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद के संचालक मंडल की 155वीं बैठक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई।
  • इस बैठक में संचालक मंडल द्वारा राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद का वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 2,911.8 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया।
  • इस बजट में मंडी स्थलों के विकास, किसान बाजार, संपर्क मार्गों की मरम्मत, मंडी समितियों के विकास, मुख्यमंत्री खेत-खलिहान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना और मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना, मुख्यमंत्री कृषक छात्रवृत्ति योजना, अध्ययन योजना, शासकीय कृषि विश्वविद्यालयों में छात्रावास निर्माण योजना आदि हेतु धनराशि का प्रबंध किया गया है।
  • बैठक में प्रथम चरण में 25 नवीन मंडी स्थलों के विकास से संबंधित प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई।
  • इसके अंतर्गत इन मंडियों में किसानों हेतु स्वागत कक्ष, सुविधा युक्त विश्रामालय एवं प्रसाधन गृह, वाई-फाई की सुविधा, कोल्ड स्टोरेज, राइपनिंग चैंबर की व्यवस्था के साथ ही कूड़ा निस्तारण हेतु उन्नत व्यवस्था की जाएगी।
  • संचालक मंडल द्वारा पोस्ट हार्वेस्ट हानियों को कम करने हेतु फल व सब्जी के किसानों के लिए निःशुल्क प्लास्टिक क्रेट्स उपलब्ध कराए जाने की योजना एवं मंडी समितियों में कृषि उपजों की बिक्री के समय हानियों व गंदगी से बचाव हेतु समिति परिसर में तिरपाल उपलब्ध कराने की योजना का अनुमोदन किया गया।
  • मंडी स्थल में ही शत-प्रतिशत अभिलेखीकरण सुनिश्चित करने एवं करापवंचन की शिकायतों पर अंकुश लगाने की दृष्टि से प्रदेश की समस्त निर्मित 219 मंडियों एवं 31 प्रमुख उप मंडियों में सी.सी. टी.वी. कैमरा लगाए जाने का निर्णय किया गया।
  • बैठक में प्रदेश में पहले से संचालित 150 हाट-पैठों का आधुनिकीकरण व विकास किए जाने का भी निर्णय लिया गया।
  • इसके अंतर्गत ग्राम सभा की भूमि पर लगने वाले हाट-पैठों में 2 छायादार चबूतरे, जनसुविधाएं तथा पेयजल की सुविधा के साथ ही प्रकाश की व्यवस्था भी उपलब्ध करायी जाएगी।
  • संचालक मंडल द्वारा इस बैठक में प्रदेश से कृषि उपज निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उद्यमी प्रोत्साहन अनुदान योजना को मंजूरी प्रदान की गई।
  • परिषद/समितियों की लेखा परीक्षा स्थानीय निधि लेखा परीक्षा विभाग के स्थान पर महालेखाकार, उत्तर प्रदेश द्वारा कराए जाने के प्रस्ताव को भी संचालक मंडल ने मंजूरी प्रदान की।

संबंधित लिंक…
http://information.up.nic.in/attachments/files/5b575a7a-d344-45b1-b000-73340af72573.pdf
http://www.upcmnews.com/155th-meeting-of-the-board-of-directors-of-state-agriculture-production-mandi-council-under-the-chairmanship-of-upcm-concludes/