महानगर गैस लिमिटेड के साथ समझौता

प्रश्न-मई, 2019 में किसने एकीकृत ग्राहक सेवाओं के संचालन, उभरते ई-मोबिलिटी व्यवसाय और सामान्य हितों की अन्य मूल्य-वर्धित सेवाओं में प्रवेश हेतु संभावनाओं का पता लगाने के लिए महानगर गैस लिमिटेड के साथ मुंबई में समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(a) टाटा पावर
(b) अडानी पावर
(c) रिलायंस पावर
(d) सुजलॉन इनर्जी
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 13 मई 2019 को भारत की प्रमुख बिजली (निजी) कंपनियों में से एक टाटा पावर ने एकीकृत ग्राहक सेवाओं के संचालन, उभरते ई-मोबिलिटी व्यवसाय और सामान्य हितों की अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं में प्रवेश हेतु संभावनाओं का पता लगाने के लिए महानगर गैस लिमिटेड के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • इस समझौता-ज्ञापन पर महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) के प्रबंध निदेशक संजीब दत्ता और टाटा पावर के सीईओ और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा ने हस्ताक्षर किए।
  • इस समझौता-ज्ञापन के तहत दोनों कंपनियां ग्राहक प्रबंधन समाधान, सामान्य उपयोगिता राजस्व चक्र प्रबंधन, आईटी सामाधान, डेटा विश्लेषिकी, भौगोलिक सूचना प्रणाली आधारित समाधान (SCADA) सिस्टम आदि में सहयोग को लेकर संभावनाओं की तलाश करेंगे।
  • इसके अलावा दोनों कंपनिया भूमिगत संपत्ति, सौर रुफटॉप पहलों और इलेक्ट्रिकल वाहनों के लिए वाणिज्यिक स्तर पर चार्जिंग स्टेशन और बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों की स्थापना सहित संबद्ध बिजली प्रबंधन समाधान के लिए भी संभावनाओं की तलाश करेंगे।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…
https://economictimes.indiatimes.com/industry/energy/power/tata-power-mahanagar-gas-ink-pact-to-offer-various-services/articleshow/69308903.cms?from=mdr
https://www.tatapower.com/media/PressReleaseDetails/1653/tata-power-and-mahanagar-gas-ltd-collaborate-to-offer-integrated-services
https://energy.economictimes.indiatimes.com/news/power/brief-tata-power-mahanagar-gas-collaborate-to-offer-integrated-services/69308165