मंत्रिमंडल द्वारा नई रणनीतिक विनिवेश प्रक्रिया स्वीकृति

प्रश्न-मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृत नई नीति के तहत रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री के लिए नोडल विभाग निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग किस मंत्रालय के अधीन है?
(a) वाणिज्य मंत्रालय
(b) विदेश मंत्रालय
(c) वित्त मंत्रालय
(d) विनिवेश मंत्रालय
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 4 अक्टूबर, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रणनीतिक विनिवेश की नई प्रक्रिया को स्वीकृति प्रदान की।
  • यह स्वीकृति चयनित सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण में तेजी लाने के उद्देश्य से प्रदान की गई है।
  • नई नीति के तहत वित्त मंत्रालय के अधीन कार्यरत निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) को रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री के लिए नोडल विभाग बनाया गया है।
  • नई नीति के तहत रणनीतिक विनिवेश के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की पहचान संयुक्त रूप से नोडल विभाग और नीति आयोग करेंगे।
  • पूर्व में यह कार्य केवल नीति आयोग करता था।
  • यह परिवर्तन भारत पेट्रोलियम का.लि. में 53.29% और शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में 63.75%, कोनकोर में 30% एनईईपीसीओ में 100% और टीएचडीसी में 75%, की सरकारी हिस्सेदारी की बिक्री के लिए सचिवों के समूह की स्वीकृति के बाद किया गया।

लेखक-राहुल त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…
https://economictimes.indiatimes.com/news/economy/policy/cabinet-approves-new-strategic-disinvestment-process/articleshow/71445908.cms
https://www.businesstoday.in/current/policy/cabinet-approves-new-strategic-disinvestment-process-to-speed-up-stake-sale-in-psus/story/383145.html
https://www.financialexpress.com/economy/empowers-dipam-cabinet-amends-process-for-strategic-disinvestment/1726129/
http://newsonair.com/Main-News-Details.aspx?id=372494&title=Cabinet-approves-new-strategic-disinvestment-process