भारत-मंगोलिया में समझौता

Cabinet approves agreement between India and Mongolia on Cooperation in the Exploration and Uses of Outer Space for Peaceful and Civilian Purposes

प्रश्न-8 जनवरी, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस क्षेत्र में सहयोग हेतु भारत और मंगोलिया के मध्य हुए समझौते को मंजूरी प्रदान की?
(a) सूचना प्रौद्योगिकी
(b) बाह्य अंतरिक्ष के उपयोग और खोज गतिविधियां
(c) समुद्री नौवहन
(d) उपग्रह प्रक्षेपण
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 8 जनवरी, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शांतिपूर्ण और असैन्य उद्देश्यों हेतु बाह्य अंतरिक्ष के उपयोग और वहां खोज गतिविधियों के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और मंगोलिया के मध्य हुए समझौते को मंजूरी प्रदान की।
  • यह समझौते मंगोलिया के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान 20 सितंबर, 2019 को नई दिल्ली में हस्ताक्षरित हुआ था।
  • इस समझौता के तहत दोनों पक्ष अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी के विषय में जानकारियां प्राप्त करने हेतु दूरसंवेदी प्रणाली का उपयोग, उपग्रह संचार तथा उपग्रह आधारित दिशासूचक प्रणाली, अंतरिक्ष विज्ञान और ग्रहों की खोज, अंतरिक्ष यानों, अंतरिक्ष प्रणाली तथा भू-प्रणाली का उपयोग तथा अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए सहयोग कर सकेंगे।
  • इस समझौते के तहत दोनों पक्ष द्वारा एक संयुक्त कार्य समूह गठित किया जाएगा, जिसमें भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग तथा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के सदस्य और मंगोलिया के संचार तथा सूचना प्रौद्योगिकी प्राधिकरण के सदस्य शामिल होंगे।
  • यह कार्य समूह समझौते की व्यवस्थाएं लागू करने के तौर-तरीकों एवं उनके लिए समय-सीमा का निर्धारण करेगा।
  • समझौते के तहत सहयोग की गतिविधियों पर होने वाले खर्च का निर्णय दोनों पक्ष उपलब्ध वित्तीय संसाधनों और आवश्यकताओं के अनुरूप करेंगे।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…
https://pib.gov.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=197326