भारत-बांग्लादेश समझौता

Cabinet apprised of MoU between India and Bangladesh on cooperation in the peaceful uses of outer space

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारत और बांग्लादेश के बीच किस क्षेत्र में हुए समझौता ज्ञापन की जानकारी दी गई?
(a) पर्यटन
(b) अंतरिक्ष
(c) खेल
(d) कृषि
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 24 मई, 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारत और बांग्लादेश के मध्य बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग के संबंध में हुए समझौता ज्ञापन (MoU) की जानकारी दी गई।
  • यह समझौता ज्ञापन 8 अप्रैल, 2017 को नई दिल्ली में हस्ताक्षरित किया गया था।
  • यह समझौता ज्ञापन पृथ्वी के दूरस्थ संवेदन सहित अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों जैसे सहयोग के क्षेत्रों को सक्षम बनाएगा।
  • इससे उपग्रह संचार और उपग्रह आधारित नववहन, अंतरिक्ष विज्ञान एवं ग्रहों की खोज, अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष प्रणालियों और आधार प्रणाली के उपयोग और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग में सहयोग प्राप्त होगा।
  • इसके अलावा समझौता ज्ञापन मानवता के लाभ के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक संयुक्त गतिविधि विकसित करने में मदद देगा।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=162105
http://www.business-standard.com/article/news-ani/cabinet-apprised-of-mou-between-india-bangladesh-on-cooperation-in-peaceful-uses-of-outer-space-117052401757_1.html
http://bongodaily.com/bangladeshi-news/cabinet-apprised-of-mou-between-india-bangladesh-on-cooperation-in-peaceful-uses-of-outer-space-business-standard/