ब्रिक्स देशों के बीच दो क्षेत्रों में सहयोग हेतु समझौता

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ब्रिक्स देशों के बीच 10वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान किस क्षेत्र में सहयोग हेतु हस्ताक्षरित समझौता-ज्ञापन को पूर्व-व्यापी मंजूरी प्रदान की गई?
(a) सामाजिक और श्रम
(b) पर्यावरण
(c) सूचना प्रौद्योगिकी
(d) दोहरा कराधान एवं कर अपवंचन
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 24 अक्टूबर, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ब्रिक्स देशों के बीच पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग हेतु हस्ताक्षरित समझौता-ज्ञापन को पूर्व-व्यापी प्रभाव से मंजूरी प्रदान की गई।
  • यह समझौता-ज्ञापन जुलाई, 2018 में जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में आयोजित 10वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान हस्ताक्षरित हुआ था।
  • इस समझौता-ज्ञापन के माध्यम से पांच बड़ी अर्थव्यवस्था वाले ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) ने पर्यावरण को बचाने, उसे संरक्षित करने और उसके स्थायित्व हेतु अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।
  • इसी दिन केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ब्रिक्स देशों के बीच सामाजिक और श्रम क्षेत्र में सहयोग हेतु हस्ताक्षरित समझौता-ज्ञापन को पूर्व-व्यापी मंजूरी प्रदान की गई।
  • यह समझौता-ज्ञापन 3 अगस्त, 2018 को डरबन में आयोजित ब्रिक्स देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक के दौरान हस्ताक्षरित हुआ था।

लेखक – विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक…
http://www.pib.nic.in/Pressreleaseshare.aspx?PRID=1550471
https://navbharattimes.indiatimes.com/business/business-news/union-cabinet-approves-mou-for-cooperation-in-the-field-of-environment-between-brics-countries/articleshow/66346667.cms