ब्रांडेड होटल प्रोत्साहन नीति, 2019

MP govt clears policy to give boost hotel industry

प्रश्न-अक्टूबर, 2019 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ब्रांडेड होटल प्रोत्साहन नीति, 2019 को मंजूरी प्रदान की गई। इस नीति के संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) इस नीति को मंत्रिमंडल द्वारा 5 अक्टूबर, 2019 को मंजूरी प्रदान की गई।
(b) मध्य प्रदेश देश का दूसरा राज्य है, जिसने ब्रांड होटल्स की स्थापना पर इस प्रकार की नीति बनाई है।
(c) ब्रांड्स को ब्रांड होटल्स, ब्रांड रिसॉर्टस और ब्रांड हेरिटेज होटल श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है।
(d) इस नीति के तहत ब्रांड रिसॉर्ट और ब्रांड हेरिटेज होटल को 3 वर्षों की अवधि तक प्रतिवर्ष 2 करोड़ रुपये तक का संचालन अनुदान प्रदान किया जाएगा।
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 5 अक्टूबर, 2019 को संपन्न मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में ब्रांडेड होटल प्रोत्साहन नीति, 2019 को मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस नीति का उद्देश्य राज्य में होटल, रिसॉर्ट और हेरिटेज होटल की स्थापना हेतु ब्रांड्स को आकर्षित और प्रोत्साहित करने के लिए सतत अनुदान उपलब्ध कराना है।
  • मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने ब्रांड होटल्स की स्थापना पर इस प्रकार की नीति बनाई है।
  • ब्रांड्स को प्रदेश में स्थापित होने वाली परियोजनाओं की संभावनाओं के दृष्टिगत ब्रांड होटल्स, ब्रांड रिसॉर्टस, ब्रांड हेरिटेज होटल श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है।
  • इस नीति के अंतर्गत राज्य में आगामी 5 वर्षों की अवधि में ब्रांड होटल्स में कम-से-कम 1000 लग्जरी और विश्व-स्तरीय नवीन कक्ष स्थापित किए जाने का अनुमान है।
  • इस बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन भुगतान हेतु जिलों को 550.2 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृति की गई।
  • यह राशि राज्य स्तरीय निधि खाते से मासिक आवश्यकतानुसार आहरित की जाएगी।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…
https://www.business-standard.com/article/pti-stories/mp-govt-clears-policy-to-give-boost-hotel-industry-119100500810_1.html
https://indianexpress.com/article/india/mp-govt-to-give-subsidy-to-hotels-ease-availing-bar-licences-for-forest-resorts-6057049/
http://www.newindianexpress.com/nation/2019/oct/15/ahead-of-investors-summit-mp-government-approves-real-estate-infrastructural-measures-2048108.html