बीएमजीएफ के साथ समझौता

Cabinet gave ex-post-facto approval on the Memorandum of Cooperation between India and Bill & Melinda Gates Foundation (BMGF) on cooperation in the field of Health

प्रश्न-8 जनवरी, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बीच स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग पर हुए समझौता-ज्ञापन को पूर्णव्यापी मंजूरी प्रदान की। यह समझौता-ज्ञापन कब हस्ताक्षरित हुआ था?
(a) सितंबर, 2019 में
(b) अक्टूबर, 2019 में
(c) नवंबर, 2019 में
(d) दिसंबर, 2019 में
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 8 जनवरी, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) के बीच स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग पर हुए समझौता-ज्ञापन को पूर्वव्यापी प्रभाव से मंजूरी प्रदान की गई।
  • यह समझौता-ज्ञापन बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के न्यासी और सह-अध्यक्ष बिल गेट्स की भारत यात्रा के दौरान नवंबर, 2019 में हस्ताक्षरित हुआ था।
  • इस समझौता-ज्ञापन के तहत सहयोग में माताओं, नवजात शिशुओं तथा बच्चों की मृत्यु दर में कमी लाना और पोषण सेवाओं को बेहतर बनाने हेतु टीकाकरण तथा गुणवत्ता युक्त प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की सभी तक पहुंच को आसान और सुगम बनाना शामिल है।
  • परिवार नियोजन के तौर-तरीकों और गुणवत्ता वाले विकल्प को बढ़ावा देना, विशेष रूप से युवा महिलाओं तक ऐसे विकल्प उपलब्ध कराना है जिनसे आसानी बदलाव किया जा सके।
  • टीबी और वीएल और एलएफ जैसे संक्रामक रोगों में कमी लाना सहयोग के क्षेत्र में शामिल है।
  • आवंटित बजट के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्यरत मानव संसाधन के कौशल और प्रबंधन, सुदृढ़ आपूर्ति शृंखला और निगरानी तंत्र के माध्यम से स्वास्थ्य प्रणाली को सशक्त बनाया जाएगा।
  • इस समझौता-ज्ञापन की व्यवस्थाओं को लागू करने और सहयोग के क्षेत्रों का विस्तृत ब्यौरा निर्धारित करने हेतु एक कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति गठित की जाएगी।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…
https://pib.gov.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=197318
https://www.thehindu.com/news/national/cabinet-approves-moc-with-bill-melinda-gates-foundation-ex-post-facto/article30514633.ece