बांध पुनर्वास एवं सुधार परियोजना हेतु विश्व बैंक से ऋण समझौता

Dam Rehabilitation and Improvement Project (DRIP)

प्रश्न-हाल ही में भारत सरकार, विश्व बैंक और पांच राज्यों के प्रतिनिधियों ने बांध पुनर्वास एवं सुधार परियोजना हेतु कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर के अतिरिक्त वित्तपोषण के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(a) 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर
(b) 165 मिलियन अमेरिकी डॉलर
(c) 137 मिलियन अमेरिकी डॉलर
(d) 147 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 8 मार्च, 2019 को भारत सरकार, विश्व बैंक और पांच राज्यों के प्रतिनिधियों ने बांध पुनर्वास एवं सुधार परियोजना हेतु 137 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अतिरिक्त वित्तपोषण के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • इस समझौते से कर्नाटक केरल, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तराखंड राज्यों में 220 से अधिक बड़े बांधों के आधुनिकीकरण और पुनर्वास में मदद मिलेगी।
  • इस वित्तीय सहायता से हीराकुंड बांध के लिए एक अतिरिक्त स्पिलवे का निर्माण किया जाएगा।
  • अंतरराष्ट्रीय पुननिर्माण और विकास बैंक से प्राप्त होने वाले 137 मिलियन अमेरिकी डॉलर ऋण की तीन वर्ष की अनुग्रह अवधि और 16 साल की अंतिम परिपक्वता-अवधि-है।
  • ज्ञात हो कि भारत में 5200 बड़े बांध हैं और 400 बांधों का निर्माण किया जा रहा है। जिनका कुल जल भंडारण क्षमता 300 बिलियन क्यूबिक मी. से अधिक है।
  • उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010 में विश्व बैंक ने भारत में 220 से अधिक चुनिंदा बांधों की सुरक्षा, सतत कार्य प्रदर्शन में सुधार, बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना के लिए 350 मिलियन अमेरिकी डॉलर वित्त देने का अनुमोदन किया था।

लेखक-गजेंद्र प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.waterpowermagazine.com/news/newsadditional-funds-approved-for-dam-safety-in-india-7034943

http://www.worldbank.org/en/news/press-release/2019/03/01/world-bank-approves-additional-funding-to-enhance-dam-safety-in-india

http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=189351