प्रतिबंधित वाहनों को विनियमित करने के लिए एनजीटी ने समिति का गठन किया

NGT Forms Committee to Prepare Scrapping of Banned Diesel, Petrol Vehicles

प्रश्न-निम्नलिखित में से किस शहर के प्रतिबंधित पेट्रोल व डीजल वाहनों को हटाने के लिए एनजीटी (NGT) ने एक समिति के गठन का निर्णय लिया है।
(a) मुंबई
(b) दिल्ली
(c) बंगलुरू
(d) कोलकाता
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 28 नवंबर, 2018 को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने दिल्ली शहर के प्रतिबंधित पेट्रोल व डीजल वाहनों को हटाने के संबंध में एक समिति के गठन  निर्णय किया।
  • दिल्ली के मुख्य सचिव के दिशा-निर्देश में यह समिति स्क्रैप यार्ड (Scrap Yard) को व्यस्त क्षेत्रों से अन्य उपयुक्त जगह तीन महीने के अंदर स्थानांतरित करने के संबंध एक्शन प्लान तैयार करेगी।
  • स्क्रैप यार्ड ऐसे स्थान होते हैं जहां पुराने सामानों को पुनः उपयेाग या अन्य किसी उद्देश्य से एकत्रित किया जाता है।
  • इस संबंध में 31 मार्च, 2019 तक किए गए कार्यों के लिए मुख्य सचिव व केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को अपनी अलग-अलग रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए हैं।
  • ध्यातव्य है कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की नीति का अभाव था और मायापुरी क्षेत्र में वाहन काफी संख्या में एकत्रित हो गए थे।
  • गौरतलब है कि वायु प्रदूषण के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 10 वर्षीय डीजल वाहन और 15 वर्षीय पेट्रोल वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया था।

लेखक-सचिन कुमार वर्मा

संबंधित लिंक…

https://www.news18.com/news/auto/ngt-forms-committee-to-prepare-scrapping-of-banned-diesel-petrol-vehicles-1954271.html

https://www.livemint.com/Politics/BwgKcd4ynCO1JOP6eG2tNN/NGT-forms-committee-to-prepare-scrapping-of-banned-diesel-p.html