पूरे देश में रोटावायरस टीके का विस्तार

Rotavirus Vaccine as government expands it to the entire country
प्रश्न-दो साल से कम आयु के बच्चों में गभीर डायरिया के सबसे सामान्य कारणों में, निम्नलिखित में से कौन सा वायरस उत्तरदायी हैं?
(a) बैरिसेला वायरस
(b) रोटा वायरस
(c) मिक्को वायरस
(d) हर्पीस वायरस
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य
  • 9 अगस्त, 2019 को केंद्र सरकार द्वारा संपूर्ण भारत में रोटा वायरस टीके के विस्तार के बारे में एक महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की।
  • इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि यह योजना नवनिर्वाचित केंद्र सरकार के प्रथम 100 दिनों के एजेंडे का एक महत्वपूर्ण भाग है।
  • इसके तहत सितंबर, 2019 तक देश के सभी 36 राज्यों/केद्रशासित प्रदेशों में प्रत्येक बच्चे को रोटा वायरस टीका लगाया जाएगा।
  • डॉ. हर्षवर्धन ने यह भी स्पष्ट किया कि वर्तमान केंद्र सरकार 2022 तक डायरिया के कारण बच्चों की रूगणता और मृत्यु दर में कमी लाने हेतु दृढ़ प्रतिज्ञ है।
  • ज्ञातव्य हो कि भारत में डायरिया के कारण सबसे अधिक मौतें होती हैं और रोटा वायरस दो साल से कम उम्र के बच्चों में गंभीर डायरिया के सबसे समान्य कारणों में से एक है।
  • उल्लेखनीय है कि रोटा वायरस टीका को चरणबद्ध रूप से 2016 में 4 राज्यों में प्रारंभ किया गया था और बाद में 2018 के अंत तक कुल 11 राज्यों में ही इसका विस्तार हो पाया था।

लेखक-राजेश त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…

http://pib.gov.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=192558

https://www.thehindubusinessline.com/news/national/every-child-in-india-to-be-administered-rotavirus-vaccine-by-september-union-health-minister/article28949253.ece