पुस्तक-‘द स्पाई क्रानिकल्सः रॉ आईएसआई एंड इल्यूजन ऑफ पीस’

प्रश्न-हाल ही में चर्चित पुस्तक-‘द स्पाई क्रॉनिकल्सः रॉ आईएसआई एंड इल्यूजन ऑफ पीस’ के लेखक कौन हैं?
(a)  सैयद शाहीद हमीद और राजिन्दर खन्ना
(b) जनरल असद दुर्रानी और ए.एस. दुलत
(c)  मोहम्मद अकबर खान और मोहिन्दर सिंह
(d) रियाज हुसैन, और ए.एस. दुलत
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • मई, 2018 में पुस्तक ‘द स्पाई क्रॉनिकल्सः रॉ आईएसआई एंड इल्यूजन ऑफ पीस’ का विमोचन भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने नई दिल्ली में किया।
  • इस पुस्तक के लेखक भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के पूर्व प्रमुख ए.एस. दुलत और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल असद दुर्रानी हैं।
  • इस किताब में कश्मीर, शांति का मौका चूकने, हाफिज सईद और 26/11, कुलभूषण जाधव, सर्जिकल स्ट्राइक्स, ओसामा बिन लादेन के लिए समझौता, भारत-पाकिस्तान के रिश्ते में अमेरिका और रूस की भूमिका और आतंकवाद जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला गया है।
  • ज्ञातव्य है कि भारत सरकार ने आईएसआई के पूर्व प्रमुख को उनकी किताब के विमोचन हेतु वीजा देने से मना कर दिया था।
  • पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों तथा पाकिस्तान सरकार के गठजोड़ के विषय में खुलासा करने के कारण यह किताब इन दिनों काफी चर्चित है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.dnaindia.com/india/report-former-isi-chief-misses-launch-of-his-book-the-spy-chronicles-in-new-delhi-thanks-indian-deep-state-2618219
https://timesofindia.indiatimes.com/india/no-visa-to-ex-chief-of-isi-to-visit-india-for-book-launch/articleshow/64298172.cms

One thought on “पुस्तक-‘द स्पाई क्रानिकल्सः रॉ आईएसआई एंड इल्यूजन ऑफ पीस’”

Comments are closed.