नवजात सेप्सिस (Neonatal Sepsis)

प्रश्न-24 जनवरी, 2019 को एम्स के डॉक्टरों द्वारा नवजात सेप्सिस के संबंध में एक शोध प्रकाशित किया गया है जिसके अनुसार सर्वाधिक प्रभावित बच्चे निम्न में किस देश में हैं?
(a) भारत
(b) दक्षिण अफ्रीका
(c) कांगो गणराज्य
(d) पाकिस्तान
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 22 जनवरी, 2019 को एम्स (AIIMS-All India Institute of  Medical Science) के डॉक्टरों द्वारा नवजात सेप्सिस (Neonatal Sepsis) पर एक शोध ‘नियोनेटल सेप्सिस इन साउथ एशिया : ह्यूज बर्डन एंड स्पाइर्लिंग एंटी माइक्रोबियल प्रतिरोध’ (Neonatal Sepsis in South Asia: Hugs  Burden and Spiralling Antimicrobial Resistance) प्रकाशित किया गया जो ब्रिटिश जर्नल मेडिकल में प्रकाशित हुआ है।
  • इस रिपोर्ट के अनुसार विश्व के अन्य देशों की तुलना में भारत के नवजात शिशु (पहला एक महीना) ‘सेप्सिस’ (Sepsis) संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित हो रहे हैं। उनमें अधिकांश बच्चे इस घातक संक्रमण के विरूद्ध एंटीबायोटिक दवाओं की विफलता के कारण मर जाते हैं।
  • नवजात सेप्सिस, नवजात शिशुओं में जन्म से प्रथम 28 दिनों में होने वाला एक संक्रमण है, जिसमें शिशुओं के रक्तप्रवाह में जीवाणु संक्रमण हो जाता है। इन संक्रमणों में मेनिजजाइटिस एवं न्यूमोनिया भी शामिल है जिससे भारत के अधिकांश बच्चे प्रभावित रहते हैं।
  • रिसर्च के अनुसार भारत में जन्में प्रति एक हजार जीवित बच्चों में 16 नवजात शिशु ‘नवजात सेप्सिस’ से संक्रमित रहते हैं और इनमें से एक तिहाई बच्चों की मृत्यु हो जाती है।

लेखक-सचिन कुमार वर्मा

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.bmj.com/content/364/bmj.k5314

https://www.thehindubusinessline.com/news/science/neonatal-sepsis-on-rise-in-india-aiims-paper/article26082125.ece