द इंडिया कोरिया गोल्फ मीट

The India Korea Golf Meet
प्रश्न-19 जुलाई, 2019 को किस राज्य सरकार द्वारा गोल्फ के खेल के माध्यम से कोरियाई निवेशकों के साथ बेहतर व्यापारिक संबंध स्थापित करने हेतु ‘द इंडिया कोरिया गोल्फ मीट’ का आयोजन किया गया?
(a) हरियाणा
(b) महाराष्ट्र
(c) गुजरात
(d) राजस्थान
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 19 जुलाई, 2019 को हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम के डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में ‘द इंडिया कोरिया गोल्फ मीट’ का आयोजन किया गया।
  • इस आयोजन का उद्देश्य गोल्फ खेल के माध्यम से कोरियाई निवेशकों के साथ बेहतर व्यापारिक संबंध स्थापित करना है।
  • इस मीट के आयोजन में हरियाणा सरकार का सहयोग इन्वेस्ट इंडिया के साथ ही कोरिया प्लस, कोरियन इंटरनेशनल ट्रेड एसोसिएशन और हरियाणा एंटरप्राइजेज प्रमोशन सेंटर कर रहे हैं।
  • भारत में कोरियाई निवेश को बढ़ावा देने और सुविधा प्रदान करने हेतु ‘कोरिया प्लस’ नामक एक विशेष पहल वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण और कोरिया गणराज्य के व्यापार उद्योग एवं ऊर्जा मंत्री जू ह्यूंगवान ने जून, 2016 में शुरू किया था।
  • यह कोरियाई निवेशकों के लिए वन-स्टॉप एजेंसी के रूप में कार्य करता है और दूतावासों, केंद्र और राज्य सरकारों, औद्योगिक संघों और कॉर्पोरेट्स के साथ मिलकर काम करता है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.prharyana.gov.in/en/haryana-today-organized-the-india-korea-golf-meet-at-gurugram-where-trade-economic-cooperation-was

http://www.newindianexpress.com/nation/2019/jul/18/a-friendly-game-of-golf-to-tee-off-korean-investment-in-haryana-2005546.html