दो नए आई टी पहल-ICE DASH

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आयातित वस्तुओं के सीमा शुल्क निकासी की बेहतर निगरानी और गति के लिए कौन से आईटी पहल लांच किए गए हैं?
(a) आई सी ई डी ए एस एच (ICEDASH)
(b) ए टी आई टी एच आई (ATITHI)
(c) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 4 नवंबर, 2019 को केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आयातित वस्तुओं के सीमा शुल्क निकासी की बेहतर निगरानी तथा गति के लिए दो आई टी पहले लांच की गई।
  1. ICEDASH- इस सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से आयातित वस्तुओं की सीमा शुल्क निकासी की बेहतर निगरानी की जाएगी।
  2. ATITHI- इस सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इन दोनों ही पहलों को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) द्वारा तैयार किया गया है।
  • ICEDASH भारतीय सीमा शुल्क के डैशबोर्ड की निगरानी में मदद करता है जो विभिन्न बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर आयात कार्गो के दैनिक सीमा शुल्क निकासी के समय को देखने में जनता की मदद करेगा।
  • ATITHI एक मोबाइल ऐप है जिसका उपयोग अंतरराष्ट्रीय यात्रियों द्वारा भारत में उड़ान भरने से पहले भी भारतीय सीमा शुल्क के साथ वस्तुओं और मुद्रा की घोषणा दर्ज कर सकते हैं।
  • यह भारत में पर्यटन और व्यापार को प्रोत्साहित करेगा।

लेखक-विजय प्रताप सिंह
https://pib.gov.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=194236
https://www.business-standard.com/article/news-cm/finance-minister-launches-two-new-it-initiatives-for-improved-monitoring-and-pace-of-customs-clearance-of-imported-goods-119110401148_1.html
http://www.newsonair.com/News?title=Finance-Minister-launches-IT-initiatives-ICEDASH%2C-ATITHI-for-improved-customs-clearance&id=374026