डॉबर और अमेजॉन के मध्य समझौता

Dabur ropes in Amazon to boost foreign business

प्रश्न-हाल ही में भारतीय उत्पादों को वैश्विक बाजार उपलब्ध कराने के लिए ‘ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम’ किस ई-वाणिज्य कंपनी ने लांच किया?
(a) अमेजॉन
(b) फ्लिपकार्ट
(c) टाटा क्लिक
(d) अलीबाबा
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 26 सितंबर, 2017 को भारतीय एफएमसीजी कंपनी डॉबर ने हर्बल और आयुर्वेदिक उत्पादों को अमेरिका, कनाडा एवं मेक्सिको में बेचने के लिए अमेरिका की ई-वाणिज्य कंपनी अमेजॉन से समझौता किया।
  • वर्तमान समय में डॉबर 30 उत्पादों को अमेजॉन पर बेचेगी जिसे बढ़ाकर 6 महीने में 80 नए उत्पाद इससे जुड़ जाएंगे।
  • डॉबर इंडिया का 30% आय वैश्विक बाजार से आता है।
  • अमेजॉन ने भारतीय उत्पादों को विश्व के सभी हिस्सों में बेचने के लिए ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम लांच किया है।
  • हाल ही में डॉबर ने अमेजॉन के सहयोग से ऑनलाइन मार्केट प्लेस बनाया है जिस पर हर्बल व आयुर्वेदिक उत्पादों की बिक्री होगी। इस पर डॉबर के अलावा पतंजलि, हिमालया आदि कंपनियां भी अपने उत्पाद बेच सकेंगी।

संबंधित लिंक
http://economictimes.indiatimes.com/industry/cons-products/fmcg/dabur-ropes-in-amazon-to-boost-foreign-business/articleshow/60847913.cms
https://timesofindia.indiatimes.com/companies/dabur-ropes-in-amazon-to-boost-foreign-business/articleshow/60855680.cms