डब्ल्यूएचओ भारत सहयोग रणनीति, 2019-2023

Health Ministry launches WHO India Country Cooperation Strategy

प्रश्न-9 अक्टूबर, 2019 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ‘डब्ल्यूएचओ भारत सहयोग रणनीति, 2019-2023 : परिवर्तन का समय’ को नई दिल्ली में लांच किया। इस रणनीति के संदर्भ में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) देश सहयोग रणनीति का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र के लक्ष्यों की प्राप्ति, लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में परिवर्तन लाना है।
(b) इसके तहत डब्ल्यूएचओ के साथ रणनीतिक सहयोग हेतु 8 क्षेत्रों की पहचान की गई है।
(c) देश सहयोग रणनीति, डब्ल्यूएचओ की 13वीं सामान्य कार्य योजना, एसडीजी और डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्ण एशिया की 8 प्रमुख प्राथमिकताओं के अनुरूप है।
(d) यह रणनीतिक दस्तावेज भारत की राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017 पर आधारित है।
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 9 अक्टूबर, 2019 को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ‘डब्ल्यूएचओ भारत देश सहयोग रणनीति, 2019-2023 : परिवर्तन का समय’ को नई दिल्ली में लांच किया।
  • देश सहयोग रणनीति (सीसीएस) का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र के लक्ष्यों की प्राप्ति तथा लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में परिवर्तन लाना है।
  • देश सहयोग रणनीति (सीसीएस), भारत सरकार के साथ डब्ल्यूएचओ के कार्य करने हेतु एक रणनीतिक रोडमैप है।
  • डब्ल्यूएचओ के साथ रणनीतिक सहयोग हेतु 4 क्षेत्रों की पहचान की गई है, जिसमें यूएचसी कार्यक्रम को तीव्र गति से आगे बढ़ाना, स्वास्थ्य एवं आरोग्य को प्रोत्साहन प्रदान करना, स्वास्थ्य आपात की स्थिति में लोगों की सुरक्षा करना और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत के वैश्विक नेतृत्व को सुदृढ़ बनाना शामिल है।
  • सीसीएस में मौजूदा समय की और उभरती हुई स्वास्थ्य चुनौतियों यथा गैर संक्रामक बीमारियां, एंटी माइक्रोबियल प्रतिरोध और वायु प्रदूषण आदि को शामिल किया गया है।
  • देश सहयोग रणनीति (सीसीएस), डब्ल्यूएचओ की 13वीं सामान्य कार्य योजना, सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) एवं डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्व एशिया की 8 प्रमुख प्राथमिकताओं के अनुरूप है।
  • यह रणनीतिक दस्तावेज भारत की राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017 पर आधारित है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…
https://www.thehindu.com/sci-tech/health/health-ministry-launches-who-india-country-cooperation-strategy/article29632911.ece
https://timesofindia.indiatimes.com/india/harsh-vardhan-launches-roadmap-for-who-partnership-to-transform-healthcare-sector/articleshow/71508428.cms
https://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1587579