जीडी बिड़ला सम्मान-2015-16

G.D. Birla Award for 2015-16

प्रश्न-हाल ही में विज्ञान के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए के.के. बिड़ला फाउंडेशन की ओर से किन दो युवा वैज्ञानिकों को जीडी बिड़ला सम्मान-2015-16 प्रदान किया गया?
(a)  प्रो. संजय मित्तल एवं प्रो. उमेश वी. वाघमरे
(b) प्रो. दीपक कुमार एवं प्रो. संजय मित्तल
(c)  प्रो. जनार्दन रेड्डी एवं प्रो. उमेश वी. वामरे
(d) प्रो. दीनानाथ शुक्ल एवं प्रो. सोमेश कुमार
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 16 जनवरी, 2018 को विज्ञान के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए के.के. बिड़ला फाउंडेशन की ओर दो युवा वैज्ञानिकों को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में जीडी बिड़ला सम्मान 2015-16 प्रदान किया गया।
  • वर्ष 2015 के लिए यह सम्मान, आईआईटी कानपुर के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. संजय मित्तल को मैकेनिक्स के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए दिया गया।
  • जबकि, वर्ष 2016 का यह सम्मान बंगलुरू स्थित जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च में कार्यरत प्रो. उमेश वी. वाघमरे को भौतिकी के क्षेत्र में शोध के लिए दिया गया।
  • ज्ञातव्य है कि शोध के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले युवा वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के लिए जीडी बिड़ला अवॉर्ड फॉर साइंटिफिक रिसर्च की शुरूआत वर्ष 1991 में की गई थी।
  • इस सम्मान को विशेष तौर पर ऐसे युवा वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया था जो भारत में रह कर अपना शोध कार्य कर रहे हैं और विज्ञान के क्षेत्र में उनका विशिष्ट योगदान है।

संबंधित लिंक
http://htsyndication.com/htsportal/ht-mumbai/article/scindia%3A-link-universities-with-manufacturing-sector/25373387
https://www.livehindustan.com/national/story-young-scientists-sanjay-mittal-and-umesh-v-waghmare-awarded-by-gd-birla-award-1753142.html
http://www.thehindu.com/news/national/G.D.-Birla-Award-for-IIT-Kanpur-professor/article14397232.ece
http://www.dailyexcelsior.com/prof-waghmare-get-26th-gd-birla-award-scientific-research/