जीईएम और सिडबी में समझौता

Agreement between GEM and SIDBI
प्रश्न-गवर्नमेंट-ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के बीच एमएसएमई, स्टार्ट-अप और महिला उद्यमियों की उन्नति हेतु समझौता-ज्ञापन कब हस्ताक्षरित हुआ?
(a) 25 अगस्त, 2019 को
(b) 28 अगस्त, 2019 को
(c) 29 अगस्त, 2019 को
(d) 30 अगसत, 2019 को
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • 30 अगस्त, 2019 को गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) वाणिज्य विभाग, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार तथा भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के बीच सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई), स्टार्ट-अप तथा महिला उद्यमियों की उन्नति हेतु समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ।
  • इस समझौता-ज्ञापन का उद्देश्य सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों, महिला उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों, महिला स्व-सहायता समूहों मुद्रा और स्टैंड-अप इंडिया योजना के तहत विभिन्न लाभार्थियों को लाभान्वित करना है।
  • इस समझौता-ज्ञापन के तहत सिडबी हितधारकों के साथ मिलकर वुमनिया (Womaniya) और स्टार्ट-अप रनवे जैसी जीईएम की विशेष पहलों को बढ़ावा देगा।
  • जीईएम और सिडबी विक्रेताओं को गारंटीकृत समय सीमा के भीतर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने के अलावा बिल छूट के माध्यम से कार्यशील पूंजी की उपलब्धता को बढ़ाएंगे और अंतिम उपयोग के नियंत्रण के माध्यम से एनपीए को नियंत्रित करेंगे।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.thehindubusinessline.com/economy/gem-signs-pact-with-sidbi-to-facilitate-business-of-msmes-self-help-groups/article29301975.ece