जंक फूड के विज्ञापन एवं बिक्री पर प्रतिबंध

Ban proposed on sale, ads of junk food in school
प्रश्न-हाल ही में किस संस्था द्वारा स्कूल के कैंटीन एवं परिसर के 50 मीटर दायरे में जंक फूड के विज्ञापन एवं बिक्री पर प्रतिबंध का प्रस्ताव दिया गया है?
(a) एफएसएसएआई
(b) खाद्य एवं प्रशासन विभाग
(c) खाद्य मंत्रालय
(d) गृह मंत्रालय
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 5 नवंबर, 2019 को खाद्य नियामक संस्था फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अॅथारिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) द्वारा स्कूल के कैंटीन एवं परिसर के 50 मी. दायरे में जंक फूड के विज्ञापन एवं बिक्री पर प्रतिबंध का प्रस्ताव दिया गया।
  • भारतीय खाद्य और मानक प्राधिकरण ने खाद्य सुरक्षा और मानक विनियम, 2019 के तहत यह प्रस्ताव दिया है।
  • संस्था ने कहा कि जिन खाद्य पदार्थों में वसा, नमक एवं चीनी उच्च मात्रा में पाया जाता है उसे स्कूल कैंटीन एवं परिसर के साथ हॉस्टल के रसोई में भी उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • गौरतलब है कि एफएसएसएआई के द्वारा जून, 2019 में स्कूल एवं उसके आस-पास अस्वास्थ्यकर भोजन के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया गया था।
  • भारतीय खाद्य एवं मानक प्राधिकरण ने मसौदा नियमों पर 30 दिनों के भीतर सभी हितधारकों से विचार देने को कहा है।
  • इस प्रस्ताव में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार स्कूल में सुरक्षित और संतुलित आहार की खपत को बढ़ावा देने के लिए स्कूल अधिकारियों को प्रोतसाहित करने पर भी बल दिया गया है।

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.thehindu.com/sci-tech/health/ban-proposed-on-sale-ads-of-junk-food-in-school/article29891500.ece

https://www.businesstoday.in/pti-feed/fssai-proposes-ban-on-sale-ads-of-junk-foods-in-school-canteens-within-50m-of-campus/story/388642.html