ग्रासरूट ओलंपिक-मिशन टैलेंट हंट

Grassroot Olympic - Mission Talent Hunt
प्रश्न-निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
(i) असम ओलंपिक एसोसिएशन (एओए) ने राज्य में खेल प्रतिभाओं की पहचान करने के लिए ग्रासरूट ओलंपिक-मिशन टैलेंट हंट का शुभारंभ किया।
(ii) एओए होनहार खिलाड़ियों को (10-60 वर्ष) कवर करने वाली पांच श्रेणियों में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा।
(iii) एओए के अध्यक्ष असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल तथा उपाध्यक्ष स्वास्थ्य राज्य मंत्री पीयूष हजारिका हैं।
(iv) खेलों इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन 10-22 जनवरी, 2020 तक असम में आयोजित किया जाएगा।
कूटः

(a) केवल (i) एवं (ii)
(b) केवल (iii)
(c) केवल (iii) एवं (iv)
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • 19 नवंबर, 2019 को असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (असम ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष) ने राज्य में खेल प्रतिभाओं की पहचान करने के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की।
  • इस कार्यक्रम का नाम ग्रासरूट ओलंपिक-मिशन टैलेंट हंट है, जो होनहार प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के लिए अवसर प्रदान करेगा।
  • असम ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष स्वास्थ्य राज्य मंत्री पीयूष हजारिका की अध्यक्षता में प्रतिभाओं की पहचान के लिए एक समिति का गठन किया गया।
  • खेल संस्कृति की आवश्यकता पर बल देते हुए संघ के अध्यक्ष ने कहा कि राज्य में 10 वर्ष से 60 वर्ष तक के खिलाड़ियों को कवर करने वाली पांच श्रेणियों में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।
  • यह आयोजन असम में 10-22 जनवरी,2020 तक आयोजित किया जाएगा।
  • खेलों इंडिया यूथ गेम्स-2020 में राज्य के खिलाड़ियों को अधिकाधिक प्रतिभाग करने के लिए तथा पदक प्राप्त करने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है।

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.business-standard.com/article/pti-stories/aoa-will-launch-grassroot-olympic-mission-talent-hunt-to-groom-talent-sonowal-119111801267_1.html

https://www.outlookindia.com/newsscroll/aoa-will-launch-grassroot-olympic–mission-talent-hunt-to-groom-talent-sonowal/1665381

https://arunachaltimes.in/index.php/2019/11/19/aoa-will-launch-grassroot-olympic-mission-talent-hunt-to-groom-talent-sonowal/