क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड, 2019

Christopher Martin-Jenkins Spirit of Cricket Award
प्रश्न-दिसंबर, 2019 में बेहतरीन खेल भावना के लिए किस देश की क्रिकेट टीम को क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड, 2019 प्रदान किया गया?
(a) ऑस्ट्रेलिया
(b) बांग्लादेश
(c) न्यूजीलैंड
(d) इंग्लैंड
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 2 दिसंबर, 2019 को न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम को वर्ष 2019 के लिए क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • यह पुररस्कार केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड की टीम को विश्व कप फाइनल में हार के बावजूद प्रस्तुत खेल भावना, खेल कौशल और विनम्रता के लिए प्रदान किया गया है।
  • इसी वर्ष इंग्लैंड के लॉर्ड्स में खेले गए आईसीसी पुरुष विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड से हुए रोमांचक मुकाबले में नाटकीय ढंग से मिली पराजय के बावजूद भी न्यूजीलैंड की टीम ने बेहतरीन खेल भावना का प्रदर्शन किया था।
  • खेल भावना के लिए प्रदत्त किए जाने वाले इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 2013 में मेलबर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) और ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) ने संयुक्त रूप से की थी।
  • यह पुरस्कार एमसीसी के पूर्व अध्यक्ष और बीबीसी के टेस्ट मैच के विशेष कमेंटेटर रहे क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस की स्मृति में शुरू किया गया था।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.bbc.com/sport/cricket/50640927

https://www.aninews.in/news/sports/cricket/new-zealand-win-christopher-martin-jenkins-spirit-of-cricket-award-for-201920191203155437/