कैलाश मानसरोवर का भारतीय हिस्सा यूनेस्को की अस्थायी सूची में शामिल

Kailash Mansarovar
प्रश्न-कैलाश मानसरोवर भारत के भीतर कितने क्षेत्र में विस्तारित है?
(a) 5,535 वर्ग किमी.
(b) 5,895 वर्ग किमी.
(c) 6,836 वर्ग किमी.
(d) 7,856 वर्ग किमी.
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 19 मई, 2019 को सांस्कृतिक मंत्रालय के अनुसार संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने कैलाश मानसरोवर के भारतीय हिस्से को विश्व विरासत स्थलों की अपनी अस्थायी (अंतरिम) सूची में शामिल किया।
  • अप्रैल माह में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा इस संदर्भ में तैयार किए गए प्रस्ताव को यूनेस्को के पास भेजा था।
  • इस प्रस्ताव में कैलाश मानसरोवर को प्राकृतिक के साथ ही सांस्कृतिक (मिश्रित श्रेणी) विश्व विरासत स्थलों की सूची में शामिल किए जाने का अनुरोध किया गया था।
  • कैलाश मानसरोवर क्षेत्र को संरक्षित विश्व विरासत स्थल का दर्जा प्रदान करने के लिए चीन व नेपाल पहले ही अपना प्रस्ताव यूनेस्को को भेज चुके हैं।
  • कैलाश मानसरोवर भारत, चीनी स्वायत्त क्षेत्र तिब्बत और नेपाल में स्थित है।
  • कैलाश मानसरोवर भारत के भीतर 6,836 वर्ग किमी. क्षेत्र में विस्तारित है, जो पूर्व में नेपाल से घिरा है और उत्तर में चीन द्वारा सीमाबद्ध है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/unesco-includes-indian-part-of-kailash-mansarovar-in-tentative-list-of-world-heritage-sites/articleshow/69402904.cms

https://www.businesstoday.in/current/economy-politics/unesco-includes-kailash-mansarovar-in-tentative-list-of-world-heritage-sites/story/348216.html

https://www.news18.com/news/politics/unesco-includes-indian-part-of-kailash-mansarovar-in-tentative-list-of-world-heritage-sites-2147181.html