‘औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली’ रिपोर्ट

प्रश्न-हाल ही में ‘औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली’ रिपोर्ट जारी किया गया है। यह रिपोर्ट किसने जारी किया है?
(a) सुरेश प्रभु
(b) मनोज सिन्हा
(c) अरुण जेटली
(d) डॉ. हर्षवर्धन
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 19 नवंबर, 2018 को नई दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने ‘औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली’ पर एक रिपोर्ट जारी किया।
  • यह रिपोर्ट वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग द्वारा तैयार की गई है।
  • इस रेटिंग प्रणाली का विकास देश में उद्योगों में प्रतिस्पर्धा एवं विनिर्माण क्षेत्र के संवर्धन को बढ़ावा देगा। इस प्रणाली का विकास औद्योगिक पार्कों को आधारभूत संरचना, दूसरे क्षेत्रों से जुड़ाव, पर्यावरण एवं सुरक्षा प्रबंधन तथा व्यापार सहायता सेवा जैसे बिंदुओं पर मूल्यांकन करने हेतु किया है।
  • ‘कारोबार में सुगमता’ सूचकांक, 2019 के शीर्ष 50 देशों में भारत को सम्मिलित करने के उद्देश्य से मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों और 3354 औद्योगिक कलस्टरों में उपलब्ध बुनियादी ढांचागत सुविधाओं के अध्ययन के लिए पहल शुरू की है जिससे औद्योगिक पार्कों में बुनियादी ढांचागत सुविधाओं की गुणवत्ता की जांच की जा सके।
  • उल्लेखनीय है कि संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने और विनिर्माण क्षेत्र की दक्षता बढ़ाने के लिए डीआईपीपी (औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग) ने मई, 2017 में औद्योगिक सूचना प्रणाली प्रारंभ की थी, जो देश भर में फैले औद्योगिक क्षेत्रों और कलस्टरों हेतु जीआईएस (Geographic Information Systems) आधारित डाटा बेस है।
  • यह पोर्टल कच्चे माल जैसे- कृषि, बागवानी, खनिजों एवं प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता, महत्वपूर्ण लॉजिस्टिक केंद्रों से दूरी, भू-भाग की परतों और शहरी बुनियादी अवसंरचना सहित समस्त औद्योगिक सूचनाओं की निःशुल्क एवं आसान पहुंच वाला एकल केंद्र के रूप में कार्य कर रहा है।

[रमेश चंद ]

संबंधित लिंक…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=184829
https://www.thehindubusinessline.com/economy/industrial-park-rating-system-to-boost-competitiveness-manufacturing-prabhu/article25536847.ece