ई-एफआरआरओ योजना

प्रश्न-12 फरवरी, 2018 को ई-विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (ई-एफआरआरओ) को चार शहरों में स्थित एफआरआरओ (विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय) में शुरू किया गया था। प्रश्न में कौन इसमें शामिल नहीं है?
(a) कोचीन
(b) बंगलुरू
(c) चेन्नई
(d) मुंबई
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 13 अप्रैल, 2018 को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने वेब आधारित एप्लीकेशन ई-एफआरआरओ (ई-विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय) की शुरूआत की।
  • मौजूदा व्यवस्था के तहत 180 दिनों से अधिक की बीमा अवधि पर भारत में रहने वाले विदेशी अपने स्वयं के एफआरआरओ के साथ खुद को पंजीकृत कर लेते हैं।
  • इसी प्रकार विदेशियों को वीजा विस्तार, वीजा रूपांतरण, शैक्षिक संस्थानों में परिवर्तन, निकास परमिट आदि वीजा संबंधी सेवाओं हेतु वर्तमान में विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) जाना पड़ता है।
  • ई-एफआरआरओ एप्लीकेशन का उपयोग करके, भारत में विदेशियों को एफआरआरओ कार्यालय में उपस्थित हुए बिना ई-मेल/पोस्ट के माध्यम से 27 से अधिक वीजा और आव्रजन संबंधित सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी।
  • ज्ञातव्य है कि वर्ष 2017 के दौरान 1 करोड़ से अधिक विदेशियों ने भारत का दौरा किया जिसमें से लगभग 3.6 लाख विदेशियों को विभिन्न वीजा संबंधी सेवाओं हेतु एफआरआरओ कार्यालयों पर जाना पड़ा।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=178663
http://www.business-standard.com/article/pti-stories/govt-launches-e-frro-scheme-to-provide-hassle-free-travel-for-foreigners-118041301026_1.html