इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा सिंगल यूज प्लॉस्टिक को समाप्त करने की पहल

प्रश्न-हाल ही में सिंगल यूज प्लॉस्टिक को समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में सहयोग करने हेतु देश के किस ऑयल रिफाइनरी ने पहले की है?
(a) ऑयल इंडिया लिमिटेड
(b) भारत पेट्रोलियम
(c) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 2 अक्टूबर, 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती व स्वच्छ भारत अभियान के हिस्से के रूप में ‘सिंगल यूज प्लॉस्टिक’ (एकल उपयोग प्लॉस्टिक) को समाप्त करने के लिए किए जा रहे सरकारी प्रयास में योगदान हेतु देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल रिफाइनरी ‘इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन’ द्वारा पहल की गई है।
  • ऑयल कंपनी अपनी रिफाइनरी संचालन का उपयोग एकल उपयोग प्लॉस्टिक कचरे को एक विशेष प्रकार के कोलतार (बिटुमिन) में बदलने के लिए करेगी जिसका उपयोग सड़कों व राजमार्गों के निर्माण के लिए किया जा सकता है।
  • एकल उपयोग प्लॉस्टिक कचरे पर आधारित बिटुमिनस रोड का निर्माण फरीदाबाद में पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में किया जा रहा है।
  • कंपनी के अनुसार इस सड़क के प्रदर्शन की निगरानी वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CSIR-CRRI) के सहयोग से ‘इंडियन ऑयल आर एंड डी सेंटर’ द्वारा की जाएगी।
  • इसके अलावा अपशिष्ट एकल उपयोग प्लॉस्टिक का उपयोग करके विशेष ग्रेड क्रम्ब रबर मोडिफाइड बिटुमिन (CRMBSS) विकसित किया गया है।
  • इसके अलावा कंपनी ने सिंगल यूज प्लॉस्टिक कचरे की खरीद के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) जारी किया है जिसे आर्थिक रूप से विशेष कोलतार में परिवर्तित किया जा सकता है।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://economictimes.indiatimes.com/industry/energy/oil-gas/indian-oil-builds-a-road-to-tackle-plastic-menace/articleshow/71413382.cms