आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड का विलय

Merger of ABNL into Grasim and the Subsequent Demerger & Listing of the Financial Services Business

प्रश्न-अभी हाल ही में आदित्य बिड़ला ग्रुप द्वारा आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड कंपनी का किस कंपनी में विलय की घोषणा की गई है?
(a) ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ग्रासिम)
(b) अल्ट्रा टेक सीमेंट
(c) बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस
(d) आदित्य बिड़ला फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एबीएफएसएल)
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 11 अगस्त, 2016 को आदित्य बिड़ला ग्रुप द्वारा तीनों कंपनियों के बोर्ड निदेशक, ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड (एबीएनएल) तथा आदित्य बिड़ला फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एबीएफएसएल) की मीटिंग में रीस्ट्रक्चरिंग की बड़ी योजना को मंजूरी प्रदान की गयी।
  • इस योजना के तहत आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड (एबीएनएल) का ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ग्रासिम) में विलय किया जायेगा।
  • निदेशक बोर्ड ने इसके साथ ही आदित्य बिड़ला फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एबीएफएसएल) को आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड (एबीएनएल) से अलग करने का फैसला किया है। साथ ही उसे सूचीबद्ध (लिस्टेड) भी कराया जायेगा।
  • फाइनेंशियल सर्विसेज कारोबार के डी मर्जर होने पर विलय (मर्जर) के उपरांत ग्रासिम के शेयरधरकों को ग्रासिम के प्रत्येक शेयर हेतु एबीएफएसएल के 7 शेयर मिलेंगे।
  • इसके तहत आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड के प्रत्येक शेयर धारको को 100 शेयरों के लिए ग्रासिम के 30 शेयर और एबीएफएसएल के 210 शेयर प्राप्त होंगे।
  • ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ग्रासिम) के बोर्ड द्वारा कंपनी 10 रुपये वाले इक्विटी शेयर को दो रुपये के पांच शेयरों में विभाजित करने का फैसला किया गया है।
  • कुमार मंगलम बिड़ला के अनुसार इस प्रस्तावित रीस्ट्रक्चरिंग से यह कंपनी देश की सबसे बड़ी डाइवर्सिफाइड कंपनी बन जायेगी।
  • इस विलय के उपरांत बनने वाली इकाई के पास सूचीबद्ध (लिस्टेड) फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी में 57 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी और बाकी हिस्सा विलय के बाद ग्रासिम के शेयर होल्डर्स के पास आनुपातिक आधार पर रहेगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.adityabirla.com/media/press-releases/creating-a-premier-play-on-Indias-growth
http://www.ptinews.com/news/7755950_Aditya-Birla-Nuvo-to-merge-with-Grasim-Industries.html
http://hindi.business-standard.com/storypage.php?autono=123069
http://money.bhaskar.com/news/MON-MARK-STMF-boards-approve-merger-of-abnl-into-grasim-business-news-hindi-5393959-NOR.html