अभिनव मोबिलिटी सॉल्यूशंस

प्रश्न-हाल ही में भारत सरकार ने अभिनव मोबिलिटी सॉल्यूशंस विकसित करने संबंधी मंजूरी प्रदान की-
(i) परिवर्तनकारी गतिशीलता और बैटरी स्टोरेज पर राष्ट्रीय मिशन
(ii) व्यापक निर्यात प्रतिस्पर्धी क्षमता वाले एकीकृत बैटरी एवं सेल निर्माता गीगा संयंत्रों की स्थापना हेतु चरणबद्ध कार्यक्रम
(iii) इलेक्ट्रानिक वाहनों से जुड़ी समूची मूल्य शृंखला में होने वाले उत्पादन के स्थानीयकरण के लिए पीएमपी बनाने को मंजूरी
कूट से सत्य विकल्प चुनिए-
(a) केवल (i)
(b) केवल (ii)
(c) (i) और (ii)
(d) (i), (ii) और (iii)
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 7 मार्च, 2019 भारत सरकार ने देश में अभिनव मोबिलिटी सॉल्यूशंस विकसित करने को बढ़ावा देने हेतु निम्नलिखित को मंजूरी प्रदान की-

1- स्वच्छ, आपस में जुड़ी, साझा, सतत एवं समग्र गतिशीलता पहलों को बढ़ावा देने के लिए परिवर्तनकारी गतिशीलता और बैटरी स्टोरेज पर राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत को स्वीकृति
2- भारत में कुछ व्यापक निर्यात-प्रतिस्पर्धी क्षमता वाले एकीकृत बैटरी एवं सेल-निर्माता गीगा संयंत्रों की स्थापना में सहयोग देने के लिए चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम वर्ष 2024 तक 5 वर्षों के लिए मान्य है।
3- इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी समूची मूल्य शृंखला (वैल्यू चेन) में होने वाले उत्पादन के स्थानीयकरण के लिए चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम बनाने को मंजूरी दी गई, जो वर्ष 2024 तक 5 वर्षों के लिए मान्य है।

  • यह मिशन उन मोबिलिटी सॉल्यूशंस को विकसित करने में तेजी लाएगा जो उद्योगजगत, अर्थव्यवस्था और समूचे देश के लिए अत्यंत लाभदायक साबित होंगे।
  • इन मोबिलिटी सॉल्यूशंस से शहरों में आबोहवा बेहतर होगी और इसके साथ ही तेल आयात पर भारत की निर्भरता कम होगी तथा नवीकरणीय ऊर्जा एवं स्टोरेज सॉल्यूशंस के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस मिशन के तहत ऐसी रणनीति एवं रोडमैप तैयार किया जाएगा जो भारत को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए एक प्रतिस्पर्धी घरेलू विनिर्माण माहौल विकसित करने हेतु अपने विशाल आकार से व्यापक लाभ उठाने में समर्थ बनाएगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1567807