अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति हेतु वेटेज अंक प्रणाली

CBIC introduces weightage system
प्रश्न-मई, 2019 में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति हेतु कितने अंको के आधार पर वेटेज अंक प्रणाली की शुरुआत की है?
(a) 5
(b) 6
(c) 7
(d) 9
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • मई, 2019 में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने पारिवारिक आय, आश्रितों और मृतक की सेवा अवधि जैसे मानदंडो के आधार पर व्यक्तियों की अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति हेतु वेटेज अंक प्रणाली की शुरुआत की है।
  • वेटेज अंक प्रणाली नौ मानदंडों के आधार पर शुरू की गई है।
  • इसका उद्देश्य अनुकंपा के आधार पर की जाने वाली नियुक्तियों हेतु चयन प्रक्रिया में निष्पक्षता, पारदर्शिता और एकरूपता सुनिश्चित करना है।
  • अनुकंपा नियुक्ति योजना के तहत सरकार ऐसे सरकारी कर्मचारी के परिवार के सदस्य को अनुकंपा के आधार पर नियुक्त करती है जिसकी सेवा काल के दौरान मृत्यु हो गई हो अथवा जो चिकित्सीय आधार पर सेवानिवृत्त हो गए हों, जिससे उसकी या उसके परिवार की आजीविका का कोई साधन न रह गया हो।
  • वेटेज प्रणाली के तहत मृतक सरकारी कर्मचारी के परिवार को पारिवारिक पेंशन के लिए ग्रेच्युटी, सामान्य भविष्य निधि और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के आधार पर अंक प्रदान किए जाएंगे।
  • कमाने वाले सदस्यों की वार्षिक आय, संपत्ति से आय, चल और अचल संपत्ति का मूल्य, मृतक के शेष सेवा कार्यकाल, आश्रितों (माता,पिता,पति), अविवाहित पुत्रियां, नाबालिक बच्चे और आश्रित विकलांग बच्चों के लिए भी वेटेज अंक प्रदान किए जाएंगे।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.business-standard.com/article/pti-stories/cbic-introduces-weightage-system-for-appointments-under-compassionate-scheme-119051600424_1.html

https://economictimes.indiatimes.com/policy/cbic-introduces-weightage-system-for-appointments-under-compassionate-scheme/articleshow/69355927.cms