अंतरराष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन

प्रश्न-निम्न कथनों में सत्य कथन है-
(i) 14 नवंबर, 2019 को अरुणाचल प्रदेश में कृषि और बागवानी उत्पाद पर पहली अंतरराष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन किया गया।
(ii) यह बैठक वाणिज्य मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) द्वारा आयोजित की गई।
(iii) इस बैठक में सात देशों के दस अंतरराष्ट्रीय खरीददारों ने प्रतिभाग किया।
(iv) एपीडा के अध्यक्ष पवन कुमार हैं।
(a) केवल I एवं II
(b) केवल III एवं IV
(c) केवल IV
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • 14 नवंबर, 2019 को वाणिज्य विभाग के अंतर्गत कृषि और बागवानी उत्पादन पर पहली अंतरराष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन अरुणाचल प्रदेश में हुआ।
  • यह आयोजन कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) द्वारा किया गया।
  • इस बैठक में सात देशों भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और ग्रीस के दस अंतरराष्ट्रीय खरीददारों ने प्रतिभाग किया।
  • गौरतलब है कि कृषि उत्पादों के निर्यात में बढ़ावा देने के लिए अरुणाचल प्रदेश से कृषि निर्यात के लिए बाजार से सम्पर्क बढ़ाने के लिए ईटानगर में यह सम्मेलन और क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन किया गया।

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=194485

https://economictimes.indiatimes.com/news/economy/agriculture/first-ever-international-buyer-seller-meet-in-arunachal-pradesh/articleshow/72073082.cms?from=mdr

https://www.thehindubusinessline.com/economy/agri-business/mango-importers-from-seven-countries-to-participate-in-buyerseller-meet/article9718695.ece

https://www.business-standard.com/article/news-ians/importers-from-7-countries-take-part-in-mango-buyer-seller-meet-117060500894_1.html