स्पाइसजेट और एमिरेट्स में साझेदारी

SpiceJet inks pact with Emirates for code-share partnership
प्रश्न-22 अप्रैल, 2019 को स्पाइसजेट एयरलाइन और एमिरेट्स एयरलाइन के बीच कोड शेयर साझेदारी हेतु हुए समझौते के तहत कितने घरेलू गंतव्यों के लिए स्पाइसजेट के यात्री अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में एमिरेट्स के नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे?
(a) 35
(b) 42
(c) 45
(d) 51
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • 22 अप्रैल, 2019 को स्पाइसजेट एयरलाइन ने खाड़ी देश की एमिरेट्स एयरलाइन (दुबई आधारित) के साथ कोड शेयर साझेदारी हेतु एक प्रारंभिक संधि पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।
  • दोनों एयरलाइनों के यात्रियों के लिए इस पारस्परिक साझेदारी से नए मार्ग और गंतव्य खोलने की अनुमति होगी।
  • स्पाइसजेट ने अंतरराष्ट्रीय विस्तार की रणनीति के हिस्से के रूप में कोड शेयर साझेदारी हेतु समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • इस साझेदारी के तहत 51 घरेलू गंतव्यों के लिए स्पाइसजेट के यात्री अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में एमिरेट्स के नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे।
  • कोड-साझाकरण एक एयरलाइन को अपने साथी वाहक पर अपने यात्रियों को बुक करने और उन गंतव्यों के लिए सहज यात्रा करने की अनुमति प्रदान करता है, जहां इसकी कोई उपस्थिति नहीं है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.moneycontrol.com/news/business/spicejet-inks-pact-with-emirates-for-code-share-partnership-3865711.html

https://economictimes.indiatimes.com/industry/transportation/airlines-/-aviation/spicejet-emirates-sign-mou-for-code-share-partnership/articleshow/68987605.cms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.