रिजर्व बैंक : नियामकीय ‘सैंडबॉक्स’ की स्थापना को मंजूरी

RBI issues final norms for regulatory sandbox
प्रश्न-RBI ने स्टार्टअप, बैंक और वित्तीय संस्थानों को खुदरा भुगतान, डिजिटल केवाईसी और संपत्ति प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में अनूठे उत्पादों के साथ परीक्षण के लिए किसे स्थापित करने को मंजूरी दे दी है?
(a) नियामकीय सैंडबॉक्स
(b) नियामकीय सैंडबैग
(c) नियंत्रण प्राधिकारी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 13 अगस्त, 2019 को RBI ने स्टार्टअप, बैंक और वित्तीय संस्थानों को खुदरा भुगतान, डिजिटल केवाईसी और संपत्ति प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में अनूठे उत्पादों के उपयोग के साथ परीक्षण के लिए नियामकीय ‘सैंडबॉक्स’ की स्थापना को मंजूरी दे दिया है।
  • यह 25 लाख निवल मूल्य के संकेक्षित बैलेंस शीट का मानदंड पूरा करने वाली कंपनियों के लिए है।
  • नियामकीय सैंडबॉक्स (RS) से तात्पर्य नए उत्पादों या सेवाओं का नियंत्रित नियामकीय माहौल में उपयोग के साथ परीक्षण (सजीव परीक्षण) से है।
  • नियामकीय सैंडबॉक्स, नवप्रवर्तन करने वाले वित्तीय सेवा प्रदाताओं और ग्राहकों को कुछ शर्तों के साथ कार्य स्थलों में परीक्षण की अनुमति देगा।

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.thehindu.com/business/rbi-issues-final-norms-for-regulatory-sandbox/article29086487.ece

https://www.business-standard.com/article/finance/rbi-finalises-regulatory-sandbox-framework-for-innovation-in-fintech-firms-119081400067_1.html

https://economictimes.indiatimes.com/news/economy/finance/rbi-allows-fintech-companies-financial-institutions-to-set-up-regulatory-sandbox/articleshow/70664351.cms