राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पुरस्कार-2019

प्रश्न-29 अक्टूबर, 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार प्रदान किया। इस पुरस्कार का गठन किया गया था?
(a) वर्ष 2017
(b) वर्ष 2018
(c) वर्ष 2015
(d) वर्ष 2012
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 29 अक्टूबर, 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने हेतु कुछ कंपनियों को राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पुरस्कार-2019 प्रदान किए गए।
  • उल्लेखनीय है कि इस पुरस्कार का गठन सीएसआर के क्षेत्र में असाधारण योगदान को मान्यता देने के लिए कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय द्वारा वर्ष 2017 में किया गया था।
  • इस पुरसकार के उद्देश्य निम्न हैं-

  (i) सीएसआर गतिविधियों में उत्कृष्टता लाने हेतु विभिन्न वर्गों की कंपनियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाना।

  (ii)      कॉरपोरेट की सीएसआर गतिविधियों को दिशा देना, जिससे उनकी गतिविधियों का लाभ समाज के वंचित वर्गों तथा देश के दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंच सके।

  (iii)     सीएसआर गतिविधियों के प्रभाव, नवाचार, प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल, लैंगिक एवं परिवेश संबंधी मुद्दे इत्यादि को मान्यता देना आदि।

  • इस वर्ष अंतिम पुरस्कारों के तीन वर्गों के लिए 19 कंपनियों को विजेता और 19 कंपनियों सम्मानजनक उल्लेखों (Honourable Mention) के लिए चुना गया है।

लेखक-विवेक कुमार त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…

https://indiacsr.in/president-of-india-confers-first-national-corporate-social-responsibility-csr-awards/

https://www.pib.nic.in/PressReleseDetailm.aspx?PRID=1589453