माइक्रोसॉफ्ट द्वारा साक्को (XOXCO) का अधिग्रहण

प्रश्न-हाल ही में किस दिग्गज सॉफ्टवेयर (Software) कंपनी ने कंवरसेशनल आर्टीफि-शियल इंटेलीजेंस (Conversational Artificial Intelligence) और बॉट डेवलपमेंट कंपनी (Bot Development Company) साक्को (XOXCO) का अधिग्रहण किया है?
(a) एप्पल
(b) इंफोसिस
(c) माइक्रोसॉफ्ट
(d) आईबीएम
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 14 नवंबर, 2018 को दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के कंवरसेशनल आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस और वॉट डेवलपमेंट कंपनी साक्को का अधिग्रहण किया है।
  • गौरतलब है कि टेक्सॉस (Texas) स्थित साक्को (XOXCO) वर्ष 2013 से कंवरसेशनल आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (Conversational Artificial Intelligence) का निर्माण कर रही है। साक्को ने सर्वप्रथम हावडी (Howdy) नामक प्रथम वाणिज्यिक बॉट (Bot) का निर्माण किया था।
  • वर्तमान में कंवरसेशनल आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (Conversational AI) उन व्यवसायों में तेजी से वार्ता का माध्यम बन रहा है, जहां व्यवसाय कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच संलग्नता अधिक है।


  • एक सर्वेक्षण के अनुसार, वर्ष 2020 तक कंवरसेशनल आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (Conversational AI) 50 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता केंद्रित उद्यमों में वार्ता का माध्यम बनेगा।
  • गौरतलब है माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले छः महीनों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) के विकास को गति देने के लिए कई रणनीतिक अधिग्रहण किए हैं।

[धीरेंद्र त्रिपाठी ]

संबंधित लिंक…
https://blogs.microsoft.com/blog/2018/11/14/microsoft-to-acquire-xoxco-bringing-together-leading-bot-development-communities-to-help-advance-conversational-ai/
https://www.timesnownews.com/technology-science/article/microsoft-acquires-conversational-ai-and-bot-development-firm/315039

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.