बीएसएफ और बीजीबी के मध्य बैठक

A meeting between the Border Security Force (BSF) and the Border Guards Bangladesh (BGB) of India was held in Kolkata between 3-6 October 2019.
प्रश्न-3-6 अक्टूबर के मध्य भारत के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच बैठक कहां आयोजित हुई?
(a) अगरतला
(b) नई दिल्ली
(c) गुवाहाटी
(d) कोलकाता
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • 3-6 अक्टूबर, 2019 के मध्य भारत के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के मध्य बैठक कोलकाता में आयोजित हुई।
  • इस बैठक में दोनों बलों ने प्रभावी सीमा प्रबंधन प्रणाली को सुनिश्चित करने हेतु सूचना और सहयोग के आदान-प्रदान को और अधिक बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की।
  • दोनों बलों ने सीमापार से होने वाले अपराधों, मवेशियों और जाली भारतीय मुद्रा, दवाओं और मादक पदार्थों, हथियार और गोला बारूद तथा नशीली दवाओं की तस्करी से निपटने हेतु प्रभावी सीमा प्रबंधन तंत्र बनाने एवं सूचना तथा सहयोग की साझा करने पर सहमति प्रकट की।
  • बैठक में खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान और सुंदरवन क्षेत्र के तटीय क्षेत्रों में गश्ती बढ़ाने के मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.business-standard.com/article/pti-stories/bsf-bgb-ig-level-talks-for-better-border-management-119100500495_1.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.