दुनिया के सर्वाधिक शक्तिशाली पासपोर्ट धारकों की सूची में संयुक्त अरब अमीरात प्रथम स्थान पर

Now No. 1 UAE passport most powerful in the world

प्रश्न-हाल ही में जारी दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में किस देश के पासपोर्ट को सर्वाधिक शक्तिशाली माना गया है?
(a) संयुक्त अरब अमीरात
(b) संयुक्त राज्य अमेरिका
(c) सिंगापुर
(d) जर्मनी
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 1 दिसंबर, 2018 को आर्टन कैपिटल (Arton Capital) द्वारा जारी दुनिया के सर्वाधिक शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में संयुक्त अरब अमीरात के पासपोर्ट को सर्वाधिक शक्तिशाली (सूची में प्रथम स्थान) माना गया है।
  • गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात के पासपोर्ट धारक प्री-वीजा आवश्यकताओं के बिना भी 167 देशों की यात्रा कर सकते हैं, जो इंडेक्स में सूचीबद्ध देशों की संख्या का 84 प्रतिशत है।
  • इस सूची में दूसरे स्थान पर दो देश, सिंगापुर और जर्मनी हैं, जिनके पासपोर्ट धारक प्री-वीजा आवश्यकताओं के बिना 166 देशों की यात्रा कर सकते हैं।
  • इस सूची में तीसरे स्थान पर 11 देश यथा-डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड, लक्जमबर्ग वर्ग, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड्स, स्पेन, नार्वे, दक्षिण कोरिया और अमेरिका प्री-वीजा आवश्यकताओं के बिना 165 देशों की यात्रा कर सकते हैं।
  • उल्लेखनीय है, कि इस सूची में भारत की रैंक, दुनिया के शक्शिली पासपोर्ट की सूची में 67वीं है जिसके पासपोर्ट धारक प्री-वीजा आवश्यकताओं के बिना 65 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

लेखक-धीरेन्द्र त्रिपाठी

संबंधित लिंक…

https://www.passportindex.org/byRank.php

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.