ग्लोबल कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे

Global Consumer Confidence Survey

प्रश्न-‘ग्लोबल कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे में कौन-सा देश लगातार दूसरी तिमाही में शीर्ष पर रहा?
(a) भारत
(b) फिलीपींस
(c) श्रीलंका
(d) मलेशिया
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • मार्च, 2019 में ‘ग्लोबल कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे’ के नतीजे जारी हुए।
  • इस सर्वे में भारत लगातार दूसरी तिमाही में शीर्षस्थ देश बना हुआ है।
  • जबकि फिलीपींस का इस संदर्भ में दूसरा स्थान है।
  • वर्ष 2018 की चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए 64 देशों के 32,000 उपभोक्ताओं पर यह ऑनलाइन सर्वे किया गया था।
  • सर्वे में भारत का स्कोर 133 रहा।
  • फिलीपींस 131 के स्कोर के साथ दूसरे और इंडोनेशिया (127) तीसरे स्थान पर रहा।
  • ध्यातव्य है कि तीसरी तिमाही में भी भारत शीर्ष पर था, उस समय भारत का स्कोर 130 था।
  • हालिया (चौथी) तिमाही में दक्षिण कोरिया के उपभोक्ता सबसे ज्यादा निराशावादी साबित हुए, जिससे द. कोरिया इंडेक्स में सबसे निचले पायदान पर रहा।
  • ‘ग्लोबल कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे’ में यह देश 49 के स्कोर के साथ आखिरी पायदान पर रहा।
  • ध्यातव्य है कि ‘ग्लोबल कंज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स’ चौथी तिमाही में एक अंक बढ़कर 107 पर पहुंच गया है, जो कि पिछले 14 वर्षों में सर्वाधिक हैं।

लेखक – पंकज पाण्डेय

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.business-standard.com/article/news-ani/india-tops-global-consumer-confidence-survey-119030400086_1.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.