गुरुत्वाकर्षण तरंगें उत्पन्न करने वाला ब्लैक होल

'Ringing' of black hole detected for first time, confirms Einstein's theory of relativity
प्रश्न-वैज्ञानिक द्वारा हाल ही में निम्नलिखित में से किस नवजात खगोलीय पिण्ड से गुरुत्वाकर्षण तरंगों के उत्पन्न होने का पता लगाया गया है?
(a) तारा
(b) ब्लैक होल
(c) न्यूट्रॉन तारा
(d) दीर्घवृत्ताकार आकाश गंगा
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य
  • सितंबर, 2019 में वैज्ञानिकों ने पहली बार एक नवजात ब्लैक होल से गुरुत्वीय तरंगें (Gravitational Waves) उत्पन्न होने की पुष्टि की है।
  • वैज्ञानिकों के अनुसार, इन तरंगों के चक्रीय पैटर्न (Ringing Patern) के आधार पर ब्लैक होल के द्रव्यमान एवं इसकी चक्रण गति (Spin motion) का अनुमान लगाया जा सकता है।
  • इस खोज से आइंस्टीन के सामान्य सापेक्षता सिद्धांत (General Theory of Relativity) की भी पुष्टि होती है।
  • इस खोज में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के शोधकर्ताओं ने प्रमुख भूमिका निभाई है।
  • यह अध्ययन जर्नल, फिजिकल रिव्यू लेटर्स (Physical Review Letters) में प्रकाशित हुआ है।
  • ज्ञातव्य है कि सर्वप्रथम प्रसिद्ध भौतिक वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टीन ने 1915 में गुरुत्वाकर्षण तरंगों (Gravitational Waves) की परिकल्पना प्रस्तुत की थी।   
  • वर्तमान में इस नवजात ब्लैक होल से उत्पन्न होने वाली गुरुत्वीय तरंगों की खोज से इस बात की भी संभावना बढ़ी है कि ब्लैक होल केवल अपने तीन गुणों द्रव्यमान, घूर्णन (Spin) एवं विद्युत आवेश (Electrical Charge) को ही प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • ब्लैक होल अन्य गुणों को इसलिए नहीं प्रदर्शित कर सकते क्योंकि इनके अत्यधिक गुरुत्वाकर्षण के कारण प्रकाश सहित सभी गुण इनके भीतर विलीन हो जाते हैं।

लेखक-राजेश त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.thehindu.com/sci-tech/science/gravitational-waves-detected-for-first-time-from-newly-born-black-hole-study/article29408037.ece

https://www.indiatoday.in/education-today/gk-current-affairs/story/ringing-of-black-hole-detected-overtones-heard-einstein-relativity-theory-1598793-2019-09-13


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.